June 4, 2020
हिमाचल प्रदेश पर्यटन स्थल-Himachal Pradesh Tourist Places

हिमाचल प्रदेश पर्यटन स्थल-Himachal Pradesh Tourist Places

हिमाचल प्रदेश पर्यटन स्थल-Himachal Pradesh Tourist Places हिमाचल प्रदेश घुमने के लिहाज से पर्यटकों की पहली पसंद मानी जाती है। और हर साल बहुत सारे पर्यटक यहाँ घुमने आते है। यहाँ पर भारतीय पर्यटकों के अलवा सालाना लाखो विदेशी पर्यटक भी यहाँ घुमने आते है। हिमाचल प्रदेश बहुत ही प्यारा और खुबसूरत परदेस है। हिमाचल में मौसम बहुत ही सुहावना और ठंडा रहता है। जो सब लोगों के मन को अच्छा लगता है। हिमाचल प्रदेश चारो और से पहाड़ो से घिरा हुआ राज्य है। यहाँ बहुत ही सुन्दर वादियों और पहाड़ी क्षेत्र में घुमने का मज़ा हम ले सकते है।

हिमाचल में घुमने आए विदेशी पर्यटक बातो से पता चलता है। उन्हें हिमाचल परदेश बहुत ही पसंद आता है। और पसंद आए भी क्यों ना क्योंकि हिमाचल प्रदेश अपनी घूमने फिरने की वजह से काफी प्रसिद्ध है पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं हिमाचल प्रदेश की सबसे अच्छी 5 जगह जिसके बारे में आपने कभी सुना नहीं होगा और आप इसे सुनकर बहुत प्रसन्न हो जाएंगे और आप भी इस वादियों का लुफ्त उठाने के लिए तैयार हो जाएंगे।

हिमाचल प्रदेश पर्यटन स्थल-Himachal Pradesh Tourist Places
हिमाचल प्रदेश पर्यटन स्थल-Himachal Pradesh Tourist Places
हिमाचल प्रदेश पर्यटन स्थल

रोहतांग पास दर्रा ‘हिमालय का एक प्रमुख दर्रा है। बर्फ से ढका यह रोहतांग पास लेह राज मार्ग पर स्थित है। समुद्री तल से इसकी ऊंचाई 4111 किलोमीटर है। रोहतांग पास इस जगह का नया नाम है। पुराना नाम ‘भृगु-तुंग’! था। यहां से ग्लेशियर, बर्फ की सफ़ेद चादर से ढकी हिमालय की चोटियों और नदी का खूबसूरत दृश्य दिखाई देता है। यह लेह जाने का मुख्य मार्ग है। पर्यटकों बढ़ती लोकप्रियता के कारण टूरिस्ट सीजन में रोहतांग मार्ग अक्सर पर्यटकों से भरा रहता है।

बर्फ में अठखेलियां करना पसंद है तो हिमाचल प्रदेश में ऊंचाई वाली जगहों पर जनवरी के आस पास तेज बर्फबारी होती है।

यह दर्रा, दुनिया की सबसे ऊंची चलने वाली रोड़ है जहां हर साल लाखों पर्यटक इस लॉफी पहाड़ पर भ्रमण करने आते हैं। यह दर्रा समुद्र स्‍तर से 4100 मीटर लगभग की ऊंचाई पर स्थित है यहा से मनाली हिल स्टेशन का मनोहर दृश्‍य दिखाई देता है। मनाली से यहा से 51 किलोमीटर की दूरी पर है। इन सभी के अलावा इस पर्यटन स्‍थल में आकर पर्यटक टेकिंग , पेरालैडिंग कर सकते हैं। यह पास साल में मई के महीने में पर्यटकों के लिए खुल जाता है। और सितम्‍बर में भारी बर्फबारी के कारण रास्ता ख़राब हो जाने की वजह से बंद कर दिया जाता है। रोहतांग पास जाने के लिए सेलानैयो को वाहनों का परमिट लेना होता है। इसके बाद ही वो रोहतांग पास के लिए जा सकते हैं।

हिमाचल परदेश का मुख्य स्थल है मनाली

हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन के क्षेत्रो की बात करते है तो मनाली का नाम ही सबसे पहले आता है। मनाली पर्यटक स्थलों का सेंटर है। देश विदेश के सेलानी यही आ कर रुकते है। मनाली बहुत्र ही ठंडा हिल स्टेशन है। यहाँ का मौसम साल भर एक जेसा ही रहता है। यहाँ गर्मियों में भी ठण्ड का एहसास होता है। यहाँ के मौसम का आनंद लेने सभी देशो के पर्यटक आते है। यहाँ की जलवायु बहुत बहुत ही सुखदायक होती है। लोग छुटियो का लुप्त उठाने यहाँ आते है । और न्यू शादीसुदा जोड़े भी यहाँ अपना हनीमून मनाने आते है । क्योकि ये जगह सभी को आकर्षित करती है । यहां पर बर्फ से ढके पहाड़ो का नज्ज़ारा दिल छू जाता है और बहुत ही अच्छा लगता है ।

हिमाचल प्रदेश पर्यटन स्थल-Himachal Pradesh Tourist Places

कुल्लू मनाली घुमने लोग ज्यादातर मई जुलाई के समय आते है। क्योकि उस समय लोगो को आने जाने दिक्तत नही होती है । उस समय कुल्लू मनाली जाने के रास्ते साफ होते है । जो लोगो को बर्फीले पहाड़ देखने का बहुत ज्यादा शौकीन होते है । उनके लिए नवेम्बर से जनवरी का समय उचित है । इस समय वहा बहुत ज्यादा बर्फबारी होती है । और हमे बहुत ही सुन्दर नज़ारे देखने को मिलते है । यहाँ का पूरा क्षेत्र बर्फ की चादर से ढका हुआ नज़र आता है । कुल्लू मनाली के ऐसे दृश्य पर्यटकों के दिल जीत लेते है। तथा उनका इस जगह को छोड़ने का मन नही करता है ।
कुल्लू मनाली से दिल्ली का सड़क मार्ग 570 किलोमीटर दुरी पर है । कुल्लू मनाली जाने से पहले हमे उस तरफ आने जाने वाले रास्तो का पता होना चाहिए ।

हिमाचल प्रदेश का खास हील स्टेशन में शिमला है ।

शिमला दुनिया भर के सेलानियो की आज पहली पसंद है। शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी के साथ बहुत ही खुबसूरत हिल स्टेशन है । शिमला घुमने पर्यटक दूर दराज से आते है। क्योकि शिमला बहुत ही सुन्दर दर्शनीय स्थल है । शिमला हिमाचल की पहाडियों में बसा हुआ । शिमला जाने का रास्ता पहाडियों से होकर निकलता है ।

शिमला जाने वाली सड़के घुमावदार होती है । यहाँ का रास्ता बहुत खतरनाक होता है। यहाँ लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ घुमने आते है । शिमला हिल स्टेशन विश्व भर में प्रसिद है । यहाँ देश और विदेश से भी बहुत सारे पर्यटक प्रतिवर्ष घुमने आते है । और यहाँ की खुबसूरत वादियों का लुप्त उठाते है । सब लोगो को घुमने के लिए ये जगह पसंद आती है । यहाँ का सुहावना और ठंडा मौसम सभी के दिलो को खुश करता है ।

शिमला हिल स्टेशन पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ 120 किलोमीटर दुरी पर स्थित है । और दिल्ली से शिमला हिल स्टेशन का रास्ता लगभग 350 किलोमीटर पड़ता है । शिमला हिल स्टेशन जाने का प्लान बनाते है तो वहा जाने के लिए उचित समय आपको बता देते है । मई और जुलाई के महीनो में वहा का मौसम साफ रहता है तो आने जाने में कोई परेशानी नहीं होती है ।

सबसे ज्यादा आने का समय मई जुलाई में ही आता है। और नवंबर से जनवरी तक आने का प्रोग्राम बनाते है तो आप कुछ बातो का ध्यान जरुर रखे । इस समय शिमला का मौसम बहुत ही ठंडा होता है । सर्दियों में यहाँ का तापमान बहुत ही कम होता है । इसलिए वहा जाते समय अपने साथ गर्म कपडे जरुर साथ ले जाये । नवम्बर से जनवरी तक के माह में वहा बर्फवारी होती है । और पूरा क्षेत्र सफ़ेद बर्फ से ढका हुआ नज़र आता है । ये दृश्य बहुत ही मनोरम लगते है । शिमला की पूरी जानकारी के यहाँ क्लिक करे ..शिमला 

धर्मशाला

हिमाचल के हिल स्टेशनों में धर्मशाला का का भी खास माना जाता है । ये स्थान भी पर्यटक दृष्टि से बहुत सुन्दर जगह है। जो हिमाचल की वादियों में बसा हुआ बहुत ही खुबसूरत हिस्सा है । यहाँ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है । यहाँ का मौसम बहुत ही शानदार होता है । आपको बता दें यहां ‘धर्मशाला’ के क्षेत्र पर नदी में मौसम का मिजाज कुछ इस प्रकार होता है। अगर 5 मिनट पहले धूप निकली हो तो पता नहीं अगले 5 मिनट में आपको खुली हवा और मौसम में इतना फेरबदल देखने को जल्द ही मिल जाता है कि पर्यटक यहां की सुविधाओं का भरपूर आनंद उठाते हैं और मौसम को काफी इंजॉय भी करते हैं अगर हम ‘धर्मशाला’ के फेमस जगह की बात करें तो यहां डल झील बहुत ही सीमित है जिसे पर्यटक बहुत पसंद करते हैं।

एक खास बात बता दें अगर आप अपने दोस्तों और परिजनों के साथ ‘धर्मशाला’ क्षेत्र में आने का प्लान बना रहे हैं तो इन चीजों को हमेशा ध्यान रखें यहां पर सबसे ज्यादा इंजॉय करने का समय मई जुलाई और अगर आप यहां की सुहाने मौसम के साथ-साथ बर्फबारी का भी पूरा आनंद उठाना चाहते हैं तो नवंबर से जनवरी तक कर यहां पर बर्फबारी इस प्रकार होती है कि पर्यटक यहां पर काफी आनंद लेते हैं और अगर आपको बता दें आप दिल्ली से धर्मशाला आने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें दिल्ली से धर्मशाला 520 किलोमीटर के आसपास है और अगर आप दिल्ली से चंडीगढ़ के माध्यम से धर्मशाला हिल स्टेशन पर आ रही हैं तो यह लगभग 12 घंटे का रास्ता है।

सोलंग वेली

सोलंग वेली मनाली से लगभग 13 किलोमीटर दुरी पर स्थित है। सोलंग वैली हिमाचल प्रदेश राज्य में कुल्लू घाटी के शीर्ष पर स्थित एक टूरिस्ट साइड वैली है। यह खूबसूरत वैली एडवेंचर, खेल और स्कीइंग के लिए बेहद ही मशहूर है। सोलंग घाटी ब्यास नदी और सोलंग विलेज के बीच स्थित है। यहां से बर्फ से ढके पहाड़ और ग्लेशियर का खूबसूरत नज़ारा दिखाई देता है। हिमाचल प्रदेश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। सोलंग वैली में यह घाटी ब्यास कुंड और सोलंग गाँव के बीच मनाली से रोहतांग दर्रे के रास्ते में पड़ती है।

सोलंग घाटी को देखने हर साल भारी संख्या में पर्यटक यहां पहुंचते हैं। यह एडवेंचर के शौकीनों के लिए एक पसंदीदा जगह है। इसके अलावा यहां पैराग्लाइडिंग, पैराशूटिंग, घुड़सवारी से लेकर मिनी ओपन जीपों की सवारी विशेष रूप से सभी आयु वर्ग के पर्यटकों के लिए उपलब्ध है। सर्दियों के दौरान जब घाटी बर्फ से ढकी होती है इस दौरान स्कीइंग यहां एक लोकप्रिय खेल है। मई में जब बर्फ पिघलती है तो इस दौरान स्कीइंग जोरबिंग, पैराग्लाइडिंग और पैराशूटिंग में बदल जाती है। सोलंग घाटी की ढलान और यहां के मनमोहक दृश्य हमेशा ही पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं।

best tourist place

शिमला टूरिस्ट प्लेस

नैनीताल में घूमने की जगह

खूबसूरत जगह रानीखेत

जयपुर का जयगढ़ किला

चित्तौड़गढ़ किले का इतिहास