November 18, 2019
Jal Mahal Jaipur the Water Palace in Rajasthan

Jal Mahal Jaipur/ the Water Palace in Rajasthan

Jal Mahal Jaipur/ the Water Palace in Rajasthan भारत के राज्य राजस्थान की राजधानी जयपुर “गुलाबी शहर” में एक कृत्रिम झील के पानी में डूबे हुए jal mahal या “Water Palace” एक सुंदर महल है। Jal Mahal Jaipur एक पांच मंजिला महल है। जल महल संगमरमर के पत्थरो से बना है। जल महल का निर्माण 18 वीं शताब्दी में महाराजा माधोसिंह द्वारा किया गया था। बाद में माधोसिंह के पुत्र माधोसिंह द्वितीय ने पुननिर्माण कर इस महल को बड़ा किया। जल महल एक जिज्ञासु पूर्ण और विचरित संरचना है। जल महल बिलकुल भी रहने लायक नहीं है , क्योकि झील में पानी भर जाने के बाद  सतह की चार मंजिल जलमग्न  रहती है।जल महल की पांचवी मंजिल पानी की सतह से ऊपर रहती है।

जल महल की पांच मंजिला इमारत,Jal Mahal’s five storey building

प्राचीन काल से jal mahal की झील आकर्षण का केंद्र रही है, आमेर के राजा इस झील की सैर किया करते थे, इस बिच 18 वि शताब्दी में महाराजा माधोसिह ने इस झील में महल बनाने का निस्चय किया, झील के बीचो बिच सान से खड़ा जल महल पांच मंजिला है, जिसकी चार मंजिल हमेशा पानी में डूबी रहती है पांचवी मंजिल ही पानी से ऊपर नजर आती है

जल महल जयपुर घूमने का सबसे अच्छा समय?

Jal Mahal Jaipur/ the Water Palace in Rajasthan
Jal Mahal Jaipur/ the Water Palace in Rajasthan

जयपुर में पर्यटको का भीड़ पूरी साल रहती है , मगर अक्टूबर से मार्च तक जयपुर का मौसम यात्रियो के अनकूल रहता है। इन दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक देखा जा सकता है। jal mahal jaipur बरसात के मौसम देखने का आनंद कुछ और है, जब झील बरसात के पानी में भर जाती है। तब पानी में jal  mahal का एक शानदार प्रभाव पैदा करती हैं, शाम को सूरज की किरण जब जल महल पर पड़ती है, तो झील में महल का सुहाना प्रतिब दिखाई देता है ।

जलमहल भारत कैसे पहुँचे!How to reach Jal Mahal India?

Jal Mahal Jaipur, the Water Palace in Rajasthan

जल महल आमेर के रास्ते में जयपुर से 10 KM दूर है। शहर बस, टैक्सी, ऑटो, टैक्सी और ई-रिक्शा द्वारा शहर के प्रत्येक भाग से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जयपुर साइट के लिए बाइक या साइकिल किराए पर लेना एक सुविधाजनक और किफायती विकल्प है।

जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा से जल महल 20 किलोमीटर की दुरी पर है
जयपुर रेलवे स्टेशन से जल महल 9 किलोमीटर दूर है
चांदपोल मेट्रो स्टेशन से जल महल 6 किलोमीटर दूर है
सिंधी कैंप बस स्टैंड जयपुर से जल महल 8.2 किलोमीटर दूर है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *