September 19, 2021

jim corbett national park, jim corbett national park kahan hai,जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

Jim Corbett National Park

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क Jim Corbett National Park, हिमालय की  पर्वत श्रृंखला में स्थित है। कॉर्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park India) भारत का सबसे पहला राष्ट्रीय उद्यान है। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क उत्तराखंड राज्य के नैनीताल (Nainital) जिले के रामनगर (Ramnagar) कस्बे में स्थित है। स्वछन्द विचरण करने वाले बाघों (Tiger) के मामले में कॉर्बेट नेशनल पार्क का सम्पूर्ण विश्व में दूसरा स्थान है। इसी वजह से कॉर्बेट नेशनल पार्क ने इस  भव्य तथा लुप्तप्राय प्रजाति के संरक्षण की उम्मीद को मजबूती से बरक़रार रखा हुआ है।

जिम कॉर्बेट का इतिहास,जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान स्थापना

जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय पार्क है सन 1936 में लुप्त होते बंगाल बाघ (Bengal tiger) की रक्षा के लिए हैंली नेशनल पार्क के रूप में स्थापित किया गया था। Jim Corbett National Park उत्तराखण्ड के नैनीताल जिले के रामनगर नगर के(Nainital District Ramnagar Uttarakhand) में स्थित है और इसका नाम जिम कॉर्बेट (Jim Corbett ) के नाम पर रखा गया था जिन्होंने इसकी स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। [बाघ परियोजना] पहल के तहत आने वाला यह पहला पार्क था। यह एक गौरवशाली पशु विहार है। यह रामगंगा की पातलीदून घाटी में 1319 वर्ग किलोमीटर में बसा हुआ है

Jim Corbett National Park images
Jim Corbett National Park images

राष्ट्रीय उद्यान जिम कॉर्बेट(corbett national park) अपनी खूबसूरती  के लिए दुनिया भर में मशहूर है। जिम कॉर्बेट में बहुत सारे मनमोहक द्रश्य है,जेसे झीरना, बिजरानी, सीताबनी, गैराल, दुर्गा देवी ये सभी बहुत ही खूबसूरत हैं, और यहाँ टाइगर रिजर्व भी है लेकिन ढिकाला इन सब में अपनी अगल पहचान के लिए जाना जाता है। ढिकाला बहुत ही घना और विसाल जंगल है। यहां पर सफारी करते वक्त बहुत बार  टाइगर से सामना हो जाता है  सफारी के दौरान ढिकाला जोन में सबसे ज्यादा जानवरों का साइट सीन होता घना जंगल होने के कारण जानवरों की संख्या ज्यादा है। यहां आपको हिरण, जंगली हाथी, चीतल, कोबरा सांप, तरह तरह के सरीसृपों और विभिन्न पक्षियों को देखने क अवसर मिलेगा।

इन्हें भी विजिट करे 

Best Hindi Shayari Collection
राजस्थान के पर्यटन स्थल
जंतर मंतर जयपुर का इतिहास

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क जाये तो कहा रुके Where did Jim Corbett go to National Park?

आप अगर जिम कॉर्बेट के जंगल में अंदर रहना चाहते हैं और अपनी यात्रा को यादगार बनाना चाहते है जंगल की अँधेरी रात में  जंगली  जानवरों की आहट को महसूस करना  चाहते हैं तो यहां रहने के लिए एक बेहद खूबसूरत और सुविधा से भरपूर रेस्ट हाउस है । ये खूबसूरत रिजोर्ट 100 साल पुराना है इसे अंग्रेजों ने बनवाया था। इसकी बनावट आपको आकर्षित करेगी, ये काफी बड़ा है। इस जोन में केवल 20 परिवार ही एक दिन में रह सकते हैं। यहां सरकार का सख्त पहरा है। सब कुछ सरकार की निगरानी में होता है।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के वन्यजीव Wildlife by Jim Corbett National Park

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के वन्यजीव Wildlife by Jim Corbett National Park
जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के वन्यजीव Wildlife by Jim Corbett National Park

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क विसाल छेत्र्फल में है, यहाँ पर शेर, हाथी,  साँभर, पांडा, काकड़, नीलगाय, भालू, बाघ, सुअर, हिरन, चीतल, घुरल और चीता लगभग सारे वन्य जीव  देखने को  मिलते हैं। इसी तरह इस वन में अजगर तथा कई प्रकार के साँप भी निवास करते हैं। जहाँ इस वन्य पशु विहार में अनेक प्रकार के भयानक जन्तु पाये जाते हैं, वहाँ इस पार्क में तक़रीबन 600 रंग – बिरंगे पक्षियों की प्रजातियाँ भी दिखाई देती हैं। यह देश एक ऐसा अभयारण है जिसमें वन्य जन्तुओं की अनेक जातियाँ – प्रजातियों के साथ पक्षियों का भी आधिक्य रहता है। आज विश्व का ऐसा कोई कोना नहीं है, जहाँ के पर्यटक इस पार्क को देखने नहीं आते हों।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क कहाँ स्थित है

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क दिल्ली से 160 किलोमीटर के फासले Nainital District, Ramnagar, Uttarakhand में है। यहां पर रामनगर तक आप ट्रेन, बस, कार और बाईक किसी से भी जा सकते हैं। आपको उत्तराखंड के रामनगर तक जाना होगा वहां से आप को सफारी करनी होगी। ढिकाला के अंदर जाने के लिए ये वही सफारी होगी जिसे आप ऑनलाइन बुकिंग करनी होती है ।

जिम कॉर्बेट नैशनल पार्क के खुलने का समय,Jim Corbett National Park opening hours

पार्क सुबह 6 बजे से लेकर 11 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है। दोपहर में 2.30 से लेकर 5.30 बजे तक यह खुला रहता है। इसके बाद मौसम के अनुसार समय परिवर्तित होता रहता है।

जिम कॉर्बेट नैशनल पार्क कब जाएं,When to visit Jim Corbett National Park?

जिम कॉर्बेट नैशनल पार्क जाने का बेस्ट समय नवंबर से जून के महीने के बीच है क्योंकि इस दौरान पार्क टूरिस्ट्स के लिए खुला रहता है लेकिन जैसे ही मॉनसून का सीजन आता है जिम कॉर्बेट पार्क को बंद कर दिया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि बारिश की वजह से पार्क के अंदर मौजूद रास्ता बारिश के पानी के साथ बह जाता है। मॉनसून खत्म होने के बाद फिर से मरम्मत का काम शुरू होता है जो नवंबर महीने के आसपास पूरा हो पाता है।

कैसे पहुंचें जिम कॉर्बेट नैशनल पार्क,How to reach Jim Corbett National Park?

सड़क मार्ग

जिम कॉर्बेट नैशनल पार्क दिल्ली से करीब 260 किलोमीटर दूर है और कॉर्बेट के पास स्थित रामनगर यहां का प्रमुख शहर है। रामनगर उत्तराखंड के विभिन्न शहरों के साथ ही देश के दूसरे शहरों जैसे मोरादाबाद, बरेली और दिल्ली से भी सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। दिल्ली, मोरादाबाद और हल्दवानी से कई बसें चलती हैं जो रामनगर ले जाती हैं और रामनगर से महज 15 किलोमीटर दूर है कॉर्बेट नैशनल पार्क। अगर आप दिल्ली से सीधे सड़क मार्ग के जरिए जिम कॉर्बेट पहुंचना चाहते हैं तो आपको 5-6 घंटे का वक्त लगेगा।

रेल मार्ग

जिम कॉर्बेट का नजदीकी रेलवे स्टेशन भी रामनगर ही है। दिल्ली से रामनगर के लिए सीधी ट्रेन भी चलती है। इसके अलावा आप चाहें तो दिल्ली से रेल मार्ग के जरिए हल्दवानी या काठगोदाम पहुंच सकते हैं और वहां से टैक्सी के जरिए रामनगर या सीधे जिम कॉर्बेट नैशनल पार्क जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *