May 16, 2021

best honeymoon destinations in india। भारत में हनीमून के लिए रोमांटिक जगह

best-honeymoon-destinations-in-india । भारत-में-हनीमून-के-लिए-रोमांटिक-जगह

best honeymoon destinations in india= नवविवाहित जोड़े को हनीमून के लिए एक शांत और खुबसूरत रोमांटिक जगह की तलास होती है। इस पोस्ट में आप को भारत में लोकप्रिय हनीमून स्थल की लिस्ट शेयर की है। हनीमून आने वाले जीवन के लिए सुखद, और मीठी यादों को संजोने, और एक दूसरे को ठीक से समझने का एक तरीका है। अगर आपने अपने हनीमून के लिए खुबसूरत जगह की तलाश में हैं। तो हम भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थलों के बारे में जानकारी दे रहे। जब युवा साथी एक-दूसरे से शादी कर लेते है। और दोनों नवविवाहित जोड़ा एक शांत जगह हनीमून पर जाने की तैयारी करने लगता है, जहाँ वे अपने विवाहित जीवन के खुबसूरत पल बिता सके ।

Best Honeymoon place in India

शादी के भरे माहौल से दूर एक खुबसूरत जगह पर हनीमून से अपने जीवन की खुबसूरत सुरुआत करते हैं। यह किसी भी विवाहित जोड़े के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पल होता है। खूबसूरत हनीमून स्थल की यादें वे जीवन भर सहेजते हैं। नवविवाहित दम्पति एक दुसरे को को समझने के लिए रोमांटिक हनीमून स्थल का होना जरुरी होता है, वहा से आपके मंगलमय की सुरुँर हो सके। अगर आप भी इस समय अपने हनीमून डेस्टिनेशन की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हम आपको भारत के सबसे खूबसूरत हनीमून स्पॉट्स के बारे में बता रहे हैं।

popular honeymoon destinations in India भारत में लोकप्रिय हनीमून स्थल

उदयपुर भारत में हनीमून डेस्टिनेशन । Udaypur Best Honeymoon destinations in India

उदयपुर-भारत-में-हनीमून-डेस्टिनेशन । Udaypur-Best-Honeymoon-destinations-in-India

हनीमून के लिए उदयपुर एक बेस्ट पल्सेस है। उदयपुर राजस्थान में स्थित एक बहुत ही सुन्दर शहर है। जो मैरिड कपल्स ले लिए बढ़िया हनीमून डेस्टिनेशन है, यहां आपको प्यार भरे नजारे देखने को मिलेगे जिसमे वहां की संस्कृति, राजशाही कल्चर, और मन मोहने वाली झीले- झीलों की नगरी के नाम से विख्यात उदयपुर एक शानदार शहर हैं। इन सभी को मिलाकर यह हनीमून मानाने की एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है। उदयपुर में मौजूद लेक या झील में आप और आपके पार्टनर बोटिंग (नाव की सवारी) कर सकते हैं। और आप यहाँ अपने पार्टनर के हाथ में हाथ डालकर यहां के खूबसूरत नजारों का मजा ले सकते हैं।

उदयपुर किलें में राजशाही संस्कृति देखी जा सकती है। जहा राजाओ के राजशाही ठाठ बाठ की झलक इस शहर पर चार चांद लगा देते हैं। उदयपुर हनीमून कपल्स के लिए एक आदर्श स्थान है जहां वे हनीमून के समय जाकर इसकी सुंदरता और शांत वातावरण का आनंद उठा सकते हैं। हनीमून प्लेस इन इंडिया में आपके पार्टनर को उदयपुर शहर बहुत पसंद आएगा। उदयपुर में आप खूबसूरत महल, झीलें, हवेलियां, किले, बगीचे और मंदिर देखने के साथ रोमांटिक रेस्ट्रॉन्ट्स में मजेदार खाने का लुत्फ उठा सकत हैं।

बेस्ट हिंदी शायरी कलेक्शन click here

भारत में सिक्किम हनीमून डेस्टिनेशन Sikkim Best honeymoon destinations

सिक्किम भारत में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। सिक्किम की प्राकृतिक सुंदरता आपके नए रिश्ते को और खुबसूरत बना सकता है, बर्फ से ढकी सफेद पहाड़ियों और सुखद मौसम नवविवाहित जोड़े को नजदीक आने मोका देता है। सिक्किम में कई खूबसूरत हनीमून स्पॉट्स है। प्रकृति की गोद में बसा सिक्किम हनीमून डेस्टिनेशन है,यहाँ की शुद्ध हवा, हरे भरे जंगल से ढकी घाटियाँ और बर्फ से ढकी पर्वत चोटियाँ हैं। उफनती पहाड़ी नदी और दूर दूर तक फैला हुआ बाग का दृश्य पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। प्रकृति का मनमोहक दृश्य पर्यटकों को गहरी शांति देता है।

सिक्किम पर्यटन की दृष्टि से बेस्ट हनीमून प्लेस है, जिसमें एक अद्वितीय और अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता है। इस छोटे से राज्य की प्राकृतिक सुंदरता प्रकृति-प्रेमियों और पर्यटकों व् हनीमून पर्यटक को दुनिया भर से आकर्षित करती है। सिक्किम अपनी अपनी समृद्ध पर्वत श्रृंखलाओं, शांत झीलों, सुंदर घाटियों, सुंदर रंगीन फूलों के बागानो से सबका मन मोह लेता है, सिक्किम का दर्शनीय प्राकृतिक परिमनोहरम दृश्य हर तरह के पर्यटकों को आकर्षित करता है, चाहे वे साहसिक साधक हों, हनीमून पर्यटक हों या प्रकृति प्रेमी ।

सिक्किम टूरिस्ट पल्सेस की जानकारी 

keral Best Honeymoon place in India । केरल बेस्ट हनीमून प्लेस इन इंडिया

keral-Best-Honeymoon-place-in-India । केरल-बेस्ट-हनीमून-प्लेस-इन-इंडिया

केरल को खूबसूरती से प्रभावित पर्यटक केरल को “गॉड्स ऑन कंट्री” के नाम से भी पुकारते हैं। इसलिए हनीमून के लिए केरल सबसे उपयुक्त जगह है। नाव की सवारी, ऊंचे पहाड़ों के बिच हरे-भरे जगल, शानदार समुद्र तटों पर मौजूद हरियाली, दूर तक फैले नारियल के पेड़, और ताड़ के पेड़ों के झुरमुटों के बहुत सुंदर दृश्य सबके मन को मोहित कर लेते है।”गॉड्स ऑन कंट्री” के नाम से मशहूर केरल पिछले कई वर्षों से अपनी सुंदरता और अनूठी सभ्यता के चलते देश के अलावा विदेशों के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है। ये केरल की सुंदरता की असली पहचान हैं। इन रोमांटिक दृश्यों में, प्यार करने वाले दिलों की धड़कन बढ़ने के लिए बाध्य है।

यहाँ आप अपे साथी के साथ समुद्र तट की सेर करना चाहते है, तो चियारा बीच, कोवलम बीच, मरुदेश्वर बीच, बेकल बीच, वर्कला बीच और शनमुगम बीच का आनंद ले सकते है। केरल में आये और हिल स्टेशन का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप केरल के मुन्नार, पेरिमेड, इडदुकी, लक्कड़ी, देवीकुलम जैसे खूबसूरत पहाड़ी क्षेत्रों में खुबसूरत वादियों का लुप्त उठा सकते हैं। विशेषकर मुन्नार न केवल देश में बल्कि विदेशी पर्यटकों के बीच भी बहुत प्रसिद्ध है।

गोवा भारत में हनीमून डेस्टिनेशन Goa Best honeymoon destinations

गोवा-भारत-में-हनीमून-डेस्टिनेशन Goa-Best-honeymoon-destinations

भारत के हनीमून स्थलों में गोवा सबसे पसंदीदा स्थान हैं। गोवा अपने मनमोहक समुद्र तटों के लिए दुनियाभर में मशहूर है, वंहा की चमकती रेत, आसमान छूते नारियल के पेड़, समुद्री लहरें, हनीमून डेस्टिनेशन के लिए और लोकप्रियता बनता है। यहाँ आपको कई नवविवाहित जोड़े एक-दूसरे का हाथ पकड़े हुए मिलेंगे। वैसे भी, गोवा हनीमून पर्यटक स्थल की शान है, यहाँ युवा जोड़े अपने जीवन साथी के साथ मस्ती करते मिल जाते हैं। अपने हमसफर की बांहे थामे खूबसूरत बीचेस पर, बेहतरीन नाइट लाइफ का आनंद ही कुछ और है। गोवा के खूबसूरत और शानदार समुद्र तटों की लंबी सूची में कैलंगुट बीच, अंजुना बीच, बागा बीच, सिंकेरियन बीच, पालोलेम बीच और मिरामार बीच प्रमुख हैं।

गोवा अपने बीचो के लिए दुनिया भर में मशहूर है, गोवा में सबसे प्रसिद्ध समुद्र तट उत्तरी गोवा क्षेत्र में स्थित हैं। जो अपने वाटर स्पोर्ट्स, रेस्टोरेंटो, पार्टियों, और ग्लिट्ज़ और ग्लैमर के लिए जाने जाते हैं। यहाँ देश से ही नहीं विदेशी नवविवाहित भी हनीमून मानने आते हैं। जब हम समुंदर के किनारे हो और चारों ओर पानी होता हैं। तो ऐसी स्थिति में, वाटर गेम्स और रिवर क्रूज़ सारी थकान मिटाकर आपको तरोताजा कर देता हैं। और नव कपल्स के लिए मस्ती के साथ-साथ एक-दूसरे को समझने का सही टाइम होता है। गोवा की प्राकृतिक सुंदरता के साथ एक सहज और मुक्त जीवन आपके हनीमून में रोमांस को जोड़ देगा।

Goa Tourism Places To Visit In Hindi

दार्जिलिंग भारत में सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल । Darjeeling Best honeymoon destinations In India

दार्जिलिंग-भारत-में-सर्वश्रेष्ठ-हनीमून-स्थल । Darjeeling-Best-honeymoon-destinations-In-India

‘क्वीन ऑफ हिल्स’ के नाम से मशहूर दार्जिलिंग हमेशा से एक बेहतरीन हनीमून डेस्टिनेशन रहा है। इस हिल स्टेशन की सबसे बड़ी विशेषता इसके चाय के बागान हैं। हरी चाय के मैदान दूर-दूर तक ऐसे फैले हुए हैं, जैसे कि हरी चादर धरती पर पड़ी हो। दार्जिलिंग में अपने हनीमून का आनंद लेने के लिए एक शानदार जगह है। दार्जिलिंग में बहुत सारे हनीमून डेस्टिनेशन है, लेकिन यहाँ का सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक टाइगर हिल्स है। यह बहुर ही खूबसूरत जगह है , यहाँ पर सूर्योदय के मनमोहक दृश्य सबके दिलो में ताजगी भर देती है।

पश्चिम बंगाल के इस शानदार हिल स्टेशन की खूबसूरती सिर्फ इसके चाय बागानों की ही नहीं है, बल्कि दार्जिलिंग के और भी बहुत आकर्षक हैं। बर्फ से ढंके खूबसूरत पहाड़, देवदार के जंगल, प्राकृतिक सुंदरता से बहते झरने हर किसी को आकर्षित करते हैं। इसकी सुंदरता की वजह से इसे ‘पहाड़ों की रानी’ कहा गया है और इसे दुनिया भर के प्रसिद्ध और खूबसूरत हिल स्टेशनों में गिना जाता है। पहाड़ो से बहती नदियों का सुंदर मनोहरम दृश्य हनीमून का आनंद लेने के लिए ये शांतिपूर्ण स्थान है। जो आप को अपने प्यार में भिगो सकते हैं।

दार्जिलिंग की यात्रा के दौरान, चाय के बागानों, देवदार के जंगलों, और रंगित नदियों के संगम के सुंदर दृश्य पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करते हैं। दार्जिलिंग के एक तरफ प्रसिद्ध टाइगर हिल है, जो शहर से लगभग 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां से सूर्योदय का अद्भुत नजारा बहुत सुंदर दिखता है। दूसरी और कंचनजंगा की पहाड़ियों के पीछे सूर्योदय का खुबसूरत दृश्य जिसे देखने देश-विदेश के पर्यटक हर दिन यहां पहुंचते हैं। मौसम साफ होने पर माउंट एवरेस्ट दुनिया की सबसे ऊंची चोटी झलक देख सकते है। दार्जिलिंग में जैविक उद्यान भी है,

darjeeling tourist place in hindi 

मनाली बेस्ट हनीमून प्लेस इन इंडिया । Manali Best honeymoon destinations In India

मनाली-बेस्ट-हनीमून-प्लेस-इन-इंडिया । Manali-Best-honeymoon-destinations-In-India

मनाली हनीमून डेस्टिनेशन के साथ साथ धड़कनें बढ़ा देने वाली अडवेंचर के वजह से मनाली न सिर्फ हनीमून पर आए लोगों के लिए बल्कि हर तरह के टूरिस्ट के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। हिमाचल प्रदेश का शहर मनाली बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन्स में से एक है। हरे-भरे खूबसूरत फूलों के बागों, बादल से घिरे पहाड़ों से बहते झरनों, प्राकृतिक सुंदरता से भरे अध्बुत द्रश्य, मनाली नवविवाहितों के लिए एक शानदार और आकर्षक हनीमून स्थल है। कुल्लू घाटी में, मनाली के मैदान अद्वितीय हैं, जहां सर्दियों के मौसम में पूरे क्षेत्र में बर्फ की सफेद चादर बिछ जाती है।

पिछले कई दशकों से हिमाचल प्रदेश का शहर मनाली बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन्स में से एक बना हुआ है। मनाली में माल रोड से खरीदारी कर सकते है, जो एक मार्किट है। मनाली का मुख्य आकर्षण रोहतांग दर्रा है, रोहतांग पास, सोलन घाटी, ओल्ड मनाली, कुल्लू में रिवर राफ्टिंग और भृगु लेक जैसी जगहें घूम सकते हैं। देश के सभी बड़े शहरों से पहुंचना बेहद आसान है। मनाली से सबसे नजदीकी एयपोर्ट कुल्लू-मनाली एयरपोर्ट है। जहां अक्टूबर और फरवरी के बीच बर्फीले मौसम के दौरान बर्फबारी का आनंद लेने के लिए दूर-दूर से हजारों पर्यटक यहां पहुंचते हैं। इसके अलावा, नेहरू कुंड, रोहतांग सड़क पर प्राकृतिक झरने का मज़ा ले सकते है। मनाली न केवल प्राकृतिक दृश्यों के कारण पर्यटकों को मोहित करने में सक्षम है।

श्रीनगर बेस्ट हनीमून प्लेस इन इंडिया । Shirinagar Best honeymoon destinations In India

श्रीनगर-मनाली-बेस्ट-हनीमून-प्लेस-इन-इंडिया । Shirinagar-Best-honeymoon-destinations-In-India

स्वर्ग की धरती कश्मीर घाटी में स्थित श्रीनगर, भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है, कमल के फूलों से सुसज्जित डल झील एक खूबसूरत हनीमून प्लेस के लिए एक आदर्श स्थान है। 1,700 मीटर की ऊंचाई पर बसा श्रीनगर शहर मुख्य रूप से झीलों और हाउसबोट के लिए जाना जाता है। श्रीनगर का सबसे बड़ा आकर्षण यहाँ की डल झील है, जहाँ सुबह से शाम तक का नज़ारा अद्भुत लगता है। सुबह से लेकर खूबसूरत शाम तक, दिन का हर हिस्सा इस झील की सुंदरता के कुछ अलग रंग दिखाता है। सूर्यास्त के बाद हाउसबोट की जगमगाती रोशनी का प्रतिबिंब झील की सुंदरता को दोगुना कर देता है।

आप भीड़-भाड़ से दूर बेहद शांत वातावरण में रहना चाहते हैं, तो आप नागिन झील या झेलम नदी पर बने हाउसबोट में ठहर सकते हैं। नागिन झील भी कश्मीर की एक सुंदर और छोटी झील है। आमतौर पर विदेशी पर्यटक यहां रहना पसंद करते हैं। खूबसूरत झील के के साथ यहां मौजूद मुगल उद्यान को इतने बेहतरीन और सुनियोजित तरीके से तैयार किया गया है कि मुगलों का बाग-प्रेम आज भी यहां की खूबसूरती को दर्शाता है। इसके अलावा शालीमार बाग, निशात बाग जैसे कई महत्वपूर्ण उद्यानों को देखे बिना श्रीनगर की यात्रा अधूरी लगती है। इन उद्यानों में चिनार के पेड़ों के अलावा, अन्य छायादार पेड़ हैं। उनमें बहुत सारे रंग-बिरंगे फूल हैं। इन बगीचों के बीच बने झरनों से बहता पानी भी बहुत आकर्षक लगता है।

भारत  के पर्यटक स्थल

माउंट आबू बेस्ट हनीमून प्लेस इन इंडिया । Maunt Abu Best honeymoon destinations In India

माउन्ट आबू राजस्थान एकमात्र हील स्टेशन है, जैसे माउंट आबू कश्मीर को ‘राजस्थान का स्वर्ग’ कहा जाता है। माउंट आबू दुनिया भर के पर्यटकों की पहली पसंद है, जो नीलगिरी पहाड़ियों पर बसे हैं, माउंट आबू की भौगोलिक स्थिति, वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता राजस्थान के अन्य शहरों से पूरी तरह से अलग और मनोरम है। निक्की झील यहाँ एक उत्कृष्ट पर्यटन स्थल है। यहां निक्की का मतलब नाखून होता है। दरअसल, इस झील के बारे में मान्यता है कि एक हिंदू देवता ने अपने नाखूनों से खुदाई करके इस झील का निर्माण किया था। इसलिए इसे ‘नक़की’ के नाम से जाना जाता है।

निकी झील के चारों ओर हरियाली और पहाड़ियों का सुंदर मनमोहक दृश्य है। झील के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में स्थित, सूरज का सूर्यास्त का नजारा मन को बहुत लुभाता है। सूर्यास्त के समय, आकाश के बदलते रंगों की छटा बहुत ही अनोखी और सुंदर दिखाई देती है, साथ ही यहाँ से दूर हरे-भरे मैदानों का दृश्य आँखों को बहुत सुकून देता है। देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है। इस झील के किनारे बेठ कर सूर्यास्त का आनंद भी लिया जा सकता है। माउंट आबू का अचलगढ़ किला भी देखने लायक है, जिसे मेवाड़ के राजा राणा कुंभा ने एक पहाड़ी की चोटी पर बनवाया था।

माउंट आबू का गुरु शिखर सबसे सुंदर और आकर्षक जगह है, जो अरावली पर्वत श्रृंखला की सबसे ऊँची चोटी है। यहाँ एक मंदिर पहाड़ की चोटी पर बना हुवा है, जहाँ की दिव्यता और शांति मन को छू जाती है। यह मंदिर भगवान विष्णु के एक अवतार दत्तात्रेय को समर्पित है। गुरु शिखर से चारों ओर नीले आकाश और आसपास का दृश्य बहुत सुंदर दिखता है। माउंट आबू में एक वन्यजीव अभयारण्य भी है, जहां मुख्य रूप से तेंदुए, सुस्त भालू, जंगली गड़गड़ाहट, सांभर, चिंकारा, और लंगूर पाए जाते हैं।

beautiful Tourist Places mount abu in hindi

शिमला बेस्ट हनीमून प्लेस इन इंडिया । Shimala Best honeymoon destinations In India

हिमाचल प्रदेश का लोकप्रिय हनीमून डेस्टिनेशन शिमला है यदि आपके पास बहुत कम समय है, तो शिमला आपके लिए सबसे उपयुक्त हनीमून डेस्टिनेशन साबित हो सकता है। पहाड़ी ढलानों पर बने घरों और खेतों से घिरे, शिमला के जंगल बहुत आकर्षक लगते हैं। देश के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक, शिमला को 7 पहाड़ियों के शहर के रूप में भी जाना जाता है। सुरंगों और हरी-भरी पहाड़ियों के बीच से गुजरते हुए, कालका से शिमला तक टॉय ट्रेन द्वारा यात्रा बहुत ही आनंददायक और रोमांचक है।

शिमला का माल रोड काफी प्रसिद्ध है, जहाँ कई शॉपिंग सेंटर और रेस्तरां मौजूद हैं। एडवेंचर के शौकीन लोग यहां ट्रेकिंग और हाइकिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं। कुफरी शिमला के पास एक छोटा सा हिल स्टेशन है, जो शीतकालीन खेलों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। हर साल जनवरी से मार्च तक, आप यहाँ बर्फ में स्कीइंग का आनंद ले सकते हैं। यहाँ पास ही चंबा हिमाचल प्रदेश में रावी नदी के किनारे पर बसा हुआ बहुत ही रोमांटिक खुबसूरत शहर है जोकि प्यार करने वाले जोड़ो के लिए बहुत ही आकर्षक स्थल है।

Shimla Tourist Places In Hindi

ऊटी बेस्ट हनीमून प्लेस इन इंडिया । Ooty Best honeymoon destinations In India

ऊटी-बेस्ट-हनीमून-प्लेस-इन-इंडिया । Ooty-Best-honeymoon-destinations-In-India

पहाड़ों की रानी ऊटी में अपने पार्टनर के साथ सुकून भरे पल बिताए के लिए जाना जाता है। ऊटी देश के सबसे सुंदर, शांत और प्रदूषण मुक्त हिल स्टेशनों में शामिल है। सुंदर, शांत और मनोहरम द्रश्य के कारण ऊटी फ़िल्मी सितारो की पहली पसंद है। बहुत सारे फ़िल्मी कलाकार यहाँ अपनी छुटिया बिताने है और फिल्मों की शूटिंग होती है। सुंदर नीलगिरी पहाड़ियाँ, चारों तरफ़ हरियाली, बहुत ही आकर्षक लगाती है, प्रकृति की खूबसूरत झीलें के नज़ारे ऊटी को परफेक्ट हनीमून प्लेसेस बनाते है।

तमिलनाडू में स्थित ऊटी एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है,जो प्रकृति प्रेमियों और हनीमून कपल्स के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। इस खुबसूरत हिल स्टेशन में दूर-दूर तक फैली हसीन वादियां, हरे-भरे पेड़ों की हरियाली यहां आने वाले पर्यटकों को सुकून पहुंचाती है। ऊटी की खूबसूरती को देखने के लिए हर साल भारी संख्या मैरिड कपल्स और पर्यटक आते हैं। यहां पूरे साल मौसम सुहाना बना रहता है।

यहाँ आप अपने साथी के साथ झील में नौका विहार का आनंद ले सकते हैं। और फूलों से सजे बगीचे में बाँहों में बांहे डाल के टहल सकते हैं, और यदि आप ऊँचाई के स्थान पर बैठना पसंद करते हैं। वहा से एक दूसरे के कंधे पर सर रख कर प्रकृति के सुंदर दृश्यों और सूर्यास्त के मनमोहक नज़ारे का आनंद ले सकते हैं। ऊटी में देखने के लिए बहुत कुछ है, जैसे कि डोडाबेट्टा पीक, कालाहट्टी जल प्रपात, वन्यजीव अभयारण्य, की सेर कर सकते है।

Ooty Tourist Places To Visit Hindi

दोस्तों हमे उमीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा,  हमारा यह आर्टिकल best honeymoon destinations in india। भारत में हनीमून के लिए रोमांटिक जगह आपको कैसे लगा और इसे अपने दोस्तों के साथ भी share करें और  आपको हमारी तरफ़ से Happy New Year की बहुत सारी शुभकामनये!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *