September 19, 2021

भारत में स्विट्जरलैंड कोडाइकनाल-Switzerland Kodaikanal in India

भारत में स्विट्जरलैंड कोडाइकनाल-Switzerland Kodaikanal in India

दोस्तों घूमना-फिरना सभी की पहली पसंद होती  है। स्विट्जरलैंड की हसींन वादियों और खूबसूरत पहाड़ियों में घूमने का सपना होता हैं लेकिनहम मध्यवर्ग लोगों का बजट हमें इजाजत नहीं देता है। दोस्तों हमारे देश म भी बहुत खूबसूरत जगह है। जिसकी हमे जानकारी नहीं होती हे। भारत में ही कोडाइकनाल नाम की एक जगह है। जिसे भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है। यहां के सुंदर प्राकृतिक नजारे देश के विदेशी पर्यटकों को भाई अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। तो आइए दोस्तों जानते है।  कोडाइकनाल की खूबसूरती के बारे में

भारत में स्विट्जरलैंड कोडाइकनाल-Switzerland Kodaikanal in India

तमिलनाडु की नीलगिरी पहाड़ियों के बिच बसा है छोटा सा सुंदर मनोहारी नगरी कोडईकनाल। प्राकृतिक सौन्दर्य से परिपूर्ण यह पर्वतीय स्थल भारत के दक्षिण छोर तमिलनाडु में स्थित  है।अपनी खूबसूरत प्राकृतिक सौन्दर्य के कारण इसे साउथ भारत का स्विट्जरलैंड भी  कहा जाता है। शहर की भीड़भाड़ और शोर-गुल से परे सांत और हसीन  वादियों में बसा है। ये लगभग  22 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला  यह खूबसूरत जगह है। यह जगह  देश−विदेश से आये पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता  है। प्राकृतिक फूलों से लदी तथा वातावरण को सुगंधित करती इस पहाड़ी की वादियां भीषण गर्मी में सुकून दिलाती हैं।

कोडईकनाल समुद्र तल से लगभग 2100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है । भारत के अन्य हिस्सों की तुलना में यहाँ नया अनुभव होता है । यहां का मौसम लगभग पूरे साल खुशनुमा  और ठंडा रहता है। यहां आ कर पर्यटकों को सकुन की राहत मिलती है। पर्यटकों के लिए यहां  घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से अक्टूबर है। बाकि समय  में यहां कड़ाके की ठंड पड़ती है। पहाडि़यों में बसा ये कोडईकनाल मदुरै से 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 

 
भारत में स्विट्जरलैंड कोडाइकनाल-Switzerland Kodaikanal in India
भारत में स्विट्जरलैंड कोडाइकनाल-Switzerland Kodaikanal in India
कोडाइकनाल

[su_quote cite=”शहरी भीड़भाड़ और कोलाहल से कोसों दूर लगभग 22 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली सुंदर नगरी कोडईकनाल देश और विदेश के पर्यटकों को अपनी ओर खूब आकर्षित करती है। “][/su_quote]

 बेरिजम झील

बेरिजम झील यह खूबसूरत झील पिकनिक के लिए काफी लोकप्रिय है। प्राकृतिक सुंदरता से भरी  यह झील बहुत खूबसूरत है। ये झील कोडईकनाल बस स्टैंड से 21 किलोमीटर दूर है। इस झील से पेरियाकुलम नगर को पीने के पानी की आपूर्ति की जाती है। इस झील की खोज ब्रिटिश आर्मी के  द्वारा 1864 ई में किया गया था।

ब्रायंट पार्क

ब्रायंट पार्क बेरियम झील के पूर्व के तरफ स्थित है। ये  20 एकड के विशाल क्षेत्र में फैला है। यह पार्क फूलों और विभिन्‍न पेड-पौधो की  हरियाली के मशहूर है। यहां एक ग्लासहाउस मे विभिन्न किस्म के फूल रखे हुए हैं। मई के महीने में यहां उधान मेला का आयोजन किया जाता है।

कोकर्स वॉक
क्रोकर्स वॉक से एक दृश्य
भारत में स्विट्जरलैंड कोडाइकनाल-Switzerland Kodaikanal in India
कोकर्स वॉक

लेफ्टिनेंट कोकर के नाम पर इस स्थान का नाम कोकर्स वॉक पड़ा। कोकर ने कोडई का मानचित्र तैयार किया था। यह स्थान झील से एक किलोमीटर की दूरी पर है। यहां से कोडईकनाल के दक्षिण की ओर तीव्र ढलान है। मैदानों के खूबसूरत नजारे यहां से देखे जा सकते हैं।

कोडईकनाल झील

कोडईकनाल झील मानव निर्मित झील है। यह झील कोडईकनाल में काफी लोकप्रिय है। तारे के सरचना में बनी यह 60 एकड़ के क्षेत्र में फैली विशाल झील है। इसके चारों तरफ की हरियाली यहाँ आये पर्यटकों और फोटोग्राफरो को बहुत लुभाती है। इस झील का बोट क्लब के द्वारा रोमांचक रेसिंग ट्रिप का आयोजन भी होता है।

कुरिन्जी अंदावर मंदिर

कुरिन्जी अंदावर मंदिर का यह प्राचीन मंदिर है।  भगवान मुरूगन को समर्पित है। कोडईकनाल झील से 3 किलोमीटर की दूर यह मंदिर स्थित है। तमिल साहित्य में कुरिन्जी का अर्थ पहाड़ी भू-भाग होता है। और अंदावर का अर्थ होता है ईश्वर। भगवान मुरूगन को पहाड़ों का देवता माना जाता है। इस मंदिर के उत्तर में  पलानी की पहाड़ियों काखूबसूरत नजारा देखने को मिलता है।

इनके बारे में भी पढ़े…..

          नाहरगढ़ किले का इतिहास – Nahargarh Fort Jaipur History in Hindi

          चित्तौड़गढ़ किले का इतिहास| Chittorgarh Fort History

          खूबसूरत जगह रानीखेत-Beautiful of places Ranikhet

          नैनीताल में घूमने की जगह और पर्यटन स्थल की जानकारी

कुरिंजी अन्दावर मंदिर के पास और कोकर्स वॉक में पर्यटकों को घाटी और समीपवर्ती नगरों का खूबसूरत दृश्य अच्छे से दिखने के लिए कोडईकनाल में दो दूरबीन लगाई गई हैं।  कोडइ के आसपास  डोल्मैन सर्कल, थलियार फाल्स और कुकाल गुफाएं भी मनमोहक पर्यटक स्थल हैं।

कोडईकनाल तक आप विमान, रेल या फिर सड़क मार्ग से भी पहुंच सकते है। मदुरै यहां के पास का हवाई अड्डा व रेलवे स्टेशन है। कोडईकनाल मदुरै से 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। चेन्नई और कोयम्बटूर से मदुरै सड़क, रेल व हवाई मार्ग से जुड़ा है। यहाँ आते समय अपने साथ गरम कपड़े रखना न भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *