October 15, 2020
statue of unity tourist places in Hindi!Statue Of Unity!सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा

statue of unity tourist places in Hindi!Statue Of Unity!सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा

statue of unity tourist places in Hindi,स्टैचू ऑफ यूनिटी भारत के प्रथम उप प्रधानमन्त्री व् प्रथम गृहमन्त्री वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा है,वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा, स्टैचू ऑफ यूनिटी (statue of unity) गुजरात के नर्मदा जिले स्थित सरदार सरोवर बांध, से 3 किमी दूर साधू बेट नामक स्थान पर स्थित है! स्टेचू ऑफ यूनिटी की लंबाई लम्बाई ( statue of unity height) 182 मीटर (597 फीट) है, स्टैचू ऑफ यूनिटी दुनिया की सबसे ऊँची मूर्ति है, अहमदाबाद से स्टैचू ऑफ यूनिटी की दुरी 200 किलोमीटर है! गुजरात के तत्कालीन मुख्यमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2013 को सरदार पटेल के जन्मदिवस के मौके पर (statue of unity) के निर्माण का शिलान्यास किया था। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन केवाडिया है 

sardar vallabhbhai patel statue-सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा

statue of unity tourist places in Hindi,स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भारत के सबसे प्रतिष्ठित स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभाई पटेल की प्रतिमा है। वह अपने दृढ़ निश्चय और इच्छाशक्ति के लिए भारत के लौह पुरुष के रूप में विख्यात थे। उनकी प्रतिमा को सही मायने में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के रूप में नामित किया गया है क्योंकि वह सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति थे जो एक ही राष्ट्र में सभी रियासतों के एकीकरण के पीछे थे। इसके अलावा, यह प्रतिमा अपनी विविधता के बावजूद राष्ट्र की एकता और अखंडता का प्रतीक है।

दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैचू ऑफ यूनिटी गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया में साधु आईलैंड में स्थित है। sardar vallabhbhai patel की विशाल प्रतिमा (statue of unity) 7 किमी की दूर से ही नजर आती है। स्टैचू ऑफ यूनिटी जाने के लिए फिलहाल एयरपोर्ट और रेल लाइन के लिए वडोदरा सबसे नजदीक है। यह केवड़िया से 89 किमी दूर है। यहां से आप सड़कमार्ग से केवड़िया पहुंच सकते हैं। अगर आप अहमदाबाद से आएंगे तो आपको 200 किमी की दूरी तय करनी होगी।

स्टैचू ऑफ यूनिटी की खासियत Feature of Statue of Unity

statue of unity tourist places in Hindi!Statue Of Unity!सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा
statue of unity tourist places in Hindi!Statue Of Unity!सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा

इसमें स्मारक तक पहुँचने के लिये लिफ्ट है। तीन स्तरों में विभाजित इस मूर्ति में एग्जीबिशन फ्लोर, छज्जा और छत हैं। छत पर स्मारक उपवन, विशाल म्यूजियम और एग्जीबिशन हॉल है जिसमे सरदार पटेल के जीवन और योगदानों को दिखाया गया है। नदी से 500 फिट ऊँचा ऑबसर्वेशन डेक है जिससे एक ही समय में दो सौ लोग मूर्ति का निरीक्षण कर सकते हैं। सिर्फ 5 मिनट में नाव के ज़रिये मूर्ति तक पहुंचा जा सकता है। एक पब्लिक प्लाज़ा भी है जिससे नर्मदा नदी और मूर्ति देखी जा सकती है। इसमें कई तरह की दुकानें और अन्य सुविधाएं मौजूद हैं। मूर्ति पर तांबे की मोटी परत है।

ऑनलाइन टिकट की सुविधा-Online ticket facility

ऑनलाइन टिकट के लिए नेट बैंकिग या डेबिट कार्ड से भुगतान में कोई चार्ज नहीं लगेगा वहीं क्रेडिट कार्ड से बुकिंग में कुल राशि पर 1 फीसदी जीएसटी लगेगा। स्टैचू ऑफ यूनिटी लोगों के दर्शन के लिए हफ्ते के हर दिन सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहेगा। यहां जाने के लिए आप ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं। स्टैचू ऑफ यूनिटी ऑनलाइन टिकट बुक लिए आप आप यहाँ click करे  https://www.soutickets.in आप यहाँ विजिट  कर सकते हैं।

इहे भी विजिट करे:- बेस्ट हिंदी शायरी कलेक्शन

statue of unity tickets-स्टैचू ऑफ यूनिटी की टिकेट

स्टैचू ऑफ यूनिटी खरीदने के लिए आपको 350 रुपये का भुगतान करना होगा। जिसमे 30 रुपये बस का किराया अपने आप जुड़ जाता है। बाकि 350 रुपये स्टैचू ऑफ यूनिटी की टिकेट है इसमें ऑब्जर्वेशन डेक में एंट्री के साथ, वैली ऑफ फ्लावर, सरदार पटेल मेमोरियल, म्यूजियम, ऑडियो-विजुअल गैलरी के साथ स्टैचू ऑफ यूनिटी साइट और सरदार सरोवर बांध घूम सकते हैं। हीं एंट्री टिकट 3 से 15 साल के बच्चों के लिए 60 रुपये है। वहीं बड़ों के लिए इस टिकट की कीमत 120 रुपये है। इस टिकट से आप वैली ऑफ फ्लावर, मेमोरियल, म्यूजिम और ऑडियो-विजुअल गैलरी के साथ सरदार सरोवर डैम का लुत्फ उठा सकते हैं।

ताजमहल का इतिहास

स्टैचू ऑफ यूनिटी कहां है-Where is the Statue of Unity?

स्टैचू ऑफ यूनिटी गुजरात के साधू बेट नाम के नदी द्वीप पर बनाया गया है। साधू बेट नदी द्वीप, नर्मदा बांध से 3.2 किमी दूर है। स्टैचू ऑफ यूनिटी अहमदाबाद से 200 किलोमीटर दूर है

सरदार पटेल स्टैचू कैसे पहुंचने-How to reach Sardar Patel Statue

केवड़िया पहुंचने के बाद आपको साधु आइलैंड तक आना होगा। केवड़िया से साधु आइलैंड तक 3.5 किमी तक लंबा राजमार्ग भी बनाया गया है। यहाँ से आप को स्टैचू ऑफ यूनिटी के लिए गुजरात सरकार चलाई जाने वाले बसे आसानी मिल जाती है, इसके बाद मेन रोड से स्टैचू तक 320 मीटर लंबा ब्रिज लिंक भी बना हुआ है।

स्टैचू ऑफ यूनिटी कहा रुकेWhere did the Statue of Unity stya

यहाँ पर्यटकों ठहरने की सुविधा है। इसके अलावा स्टैचू से 3 किमी की दूरी पर बहुत बड़ा 3 स्टार होटेल है अछे अछे भवन कॉम्प्लेक्स भी मौजूद है।

स्टैचू ऑफ यूनिटी सेल्फी पॉइंटStatue of Unity Selfie Point

प्रतिमा के पास 5 किमी के दायरे में सेल्फी पॉइंट बनाया गया है जो यहां का प्रमुख आकर्षण है। इसे वैली ऑफ फ्लावर के रूप में विकसित किया गया है।

हाई स्पीड लिफ्ट की सुविधा

पर्यटकों के लिए स्वागत के लिए गुजरात सरकार ने सरदार पटेल स्टैचू कॉम्प्लेक्स में शॉपिंग सेंटर और एक रिसर्च सेंटर भी बनवाया है। इसके अलावा मूर्ति के पैरों में हाई स्पीड लिफ्ट भी लगाई गई हैं जिसके जरिए आप 400 फीट की ऊंचाई पर पहुंचकर प्रतिमा के दर्शन कर सकेंगे।