October 15, 2020
मसूरी के खुबसूरत पर्यटन स्थल – मंसूरी -Places To Visit In Mussoorie In Hindi

मसूरी के खुबसूरत पर्यटन स्थल – मंसूरी -Places To Visit In Mussoorie In Hindi

Places To Visit In Mussoorie In Hindi मसूरी Mussoorie Tourist उत्तराखंड (uttarakhand tourism) के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण जाना जाता है। मंसूरी को पहाड़ो की रानी (Queen of the hills) भी कहा जाता है, मंसूरी खुबसूरत उतराखंड के देहरादून से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, हरिद्वार से मसूरी 95 किलोमीटर की दुरी पर है, यह एक रोमांटिक प्लेस है, गर्म और उमस भरे मैदानों से दूर मसूरी की खुबसूरत हरियाली परम आनंद का एक शांतिपूर्ण आश्रय प्रदान करता है। मंसूरी की अद्भुत सुन्दरता हर किसी पर्यटक को अपनी और खींचती है,

मसूरी के खुबसूरत पर्यटन स्थल – Places To Visit In Mussoorie In Hindi

मसूरी uttarakhand tourism mussoorie उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण जाना जाता है। मंसूरी को पहाड़ो की रानी (Queen of the hills) भी कहा जाता है, मंसूरी खुबसूरत उतराखंड देहरादून से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, हरिद्वार से मसूरी 95 किलोमीटर की दुरी पर है, यह एक रोमांटिक प्लेस है, गर्म और उमस भरे मैदानों से दूर मसूरी की खुबसूरत हरियाली परम आनंद का एक शांतिपूर्ण आश्रय प्रदान करता है। मंसूरी की अद्भुत सुन्दरता हर किसी पर्यटक को अपनी और खींचती है,

मसूरी की खोज किसने की थी – Places To Visit In Mussoorie In Hindi

मसूरी की खोज 1827 में कैप्टन यंग ने की थी। कहा जाता हैं, मंसूरी का नाम मंसूरी में पाए जाने वाले मंसूर के पोधे के कारण पड़ा था, ब्रिटिश आर्मी के कैप्टन यंग ने मसूरी की सुन्दरता से प्रभावित होकर यहीं बसने का निर्णय किया था। और वह कैमल बैक रोड पर एक शिकार लॉज बनाने का फैसला किया।

फूलो की घाटीvalley of flowers click
ऋषिकेश में घूमने की जगहें click

मसूरी में घुमने लायक जगह Tourist attractions in Mussoorie in hindi

मसूरी में घुमने लायक जगह Tourist attractions in Mussoorie in hindi
मसूरी में घुमने लायक जगह Tourist attractions in Mussoorie in hindi

मंसूरी की पृष्ठभूमि में कदम रखते ही ठंडी हवाओ में हरियाली की खुशबु आप का स्वागत हरती है, मंसूरी एक आर्कषण हील स्टेशन है, यहाँ के झरने और हरी भरी पहाडिया आप को अद्भुत आनंद प्रधान होता है, भारत में मसूरी को हनीमून के लिए सबसे बेस्ट पॉइंट कहा जाता है, मंसूरी से शिमला भी 255 किलोमीटर दूरी पर स्थित है, मंसूरी में बहुत सारे घुमने की जगह है, जिसमे से मंसूरी के कुछ टूरिस्ट प्लेस की जानकारी दे रहे है,

‘मसूरी झील उत्तराखंड Mussoorie Lake Uttarakhand tourism in hindi

मसूरी झील उत्तराखंड की खुबसूरत पहाडियों की गोद में बसे मसूरी के मुख्य पर्यटन स्थल में से है। मंसूरी झील मसूरी से 7 किलोमीटर दूर देहरादून मार्ग पर स्थित है। मसूरी झील एक सुंदर पिकनिक स्‍पॉट है, आप यहां आकर झील में नौका विहार का आनंद उठा सकते हैं मसूरी झील मसूरी का एक आकर्षक पर्यटन स्थान है। मसूरी झील से दून-घाटी और आसपास के गाँवों का सुंदर दृश्य देख सकते है।

जोधपुर घूमने लायक जगह, यहाँ पढ़ें
हिमाचल प्रदेश पर्यटन स्थल, यहाँ पढ़ें

माल रोड मंसूरी Places To Visit Mall Road In Mussoorie In Hindi

माल रोड (The Mall Road) यह मसूरी का मार्किट है, माल रोड मसूरी का मुख्य खरीदारी क्षेत्र है। मॉल रोड (The Mall Road)रंग-बिरंगे कपड़ों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक सामानों की दुकाने है,जहाँ सब कुछ मिलता है. मंसूरी घुमने आये पर्यटको के लिए मॉल रोड पर बहुत सी होटल भी है,मॉल रोड अपनी बेहतरीन गुणवत्ता के लिए देश भर में प्रसिद्ध हैं। यहाँ तरह के सामान की दुकान है,

Happy New Year Shayari

गन हिल मसूरी पर्यटन स्थल – Gun Hill Mussoorie tourist place in hindi

2024 मीटर की ऊँचाई पर खड़ा मसूरी! इस पहाड़ी के ऊपर से दृश्य हिमाच्छादित हिमालय पर्वतमाला के चारों ओर व्यापक दून घाटी और मसूरी के हिल स्टेशन का पूरा दृश्य के साथ मनोरम दृश्य है। मॉल रोड से 400 फीट ऊपर स्थित गन हिल एक लोकप्रिय आकर्षण है, खासकर फोटोग्राफरों और प्रकृति प्रेमियों के लिए गन हिल किसी स्वर्ग से कम नहीं है। गन हिल का एक दिलचस्प इतिहास है जो गन हिल की लोकप्रियता का समर्थन करता है। कहा जाता है कि इस पहाड़ी से अंग्रेज हर दोपहर एक नाव पर आग लगाते थे ताकि मूल निवासियों को समय का पता चल सके। वाकई यहां आने के बाद पर्यटक सुकून और शांति का अनुभव करते हैं।

मथुरा के तीर्थ स्थल की जानकरी यहाँ पढ़ें

लाल टिब्बा मसूरी – Lal Tibba Mussoorie Tourist Places In Hindi

लाल टिब्बा मसूरी – Lal Tibba Mussoorie Tourist Places In Hindi
लाल टिब्बा मसूरी – Lal Tibba Mussoorie Tourist Places In Hindi

लाल टिब्बा मसूरी से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर है, लाल टिब्बा नाम का अर्थ एक लाल पहाड़ी से पहाड़ी से है , यह लंढौर में डिपो हिल के टॉप पर स्थित है। लाल तिब्बा की ऊंचाई 7160 फिट है, लाल टिब्बा इस छेत्र में सबसे ऊँचा स्थान होने के कारन पर्यटक यहाँ आना ज्यादा पसंद करते है, ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन के सभी ब्रॉडकास्टिंग स्टेशन यहाँ स्थित हैं, मसूरी के दर्शनीय स्थलों की यात्रा में लाल टिब्बा एक बहुत ही खुबसूरत स्थान है। इस पहाड़ी के किनारे पर एक 20 मीटर ऊँचा टॉवर है, जहा से आप मनोरम दृश्यों का मज़ा ले सकते हैं, यहाँ पर आप घोड़े की सवारी भी कर सकते है।

केम्पटी फॉल्स मसूरी – Kempty Falls Mussoorie Tourist Places In Hindi

केम्पटी फॉल्स मसूरी (Kempty Falls Mussoorie) का एक बहुर ही खुबसूरत झरना है, केम्प्टी फॉल्स में पानी 40 फिट की ऊंचाई से पानी गिरता है, खुबसूरत केम्पी फॉल्स मसूरी की पहाडियों की गोद में स्थित हैं। मसूरी केप्टी फॉल देहरादून से 13 किमी की दुरी पर स्थित है, यह समुंद्र तट से लगभग 1364 मीटर की ऊंचाई पर है, केम्पटी फॉल्स को अपने मनोरम द्रश्य और प्राकृतिक सुंदरता के कारण जॉन मेकिनन द्वारा पिकनिक स्थल के रूप में विकसित किया था। उत्तराखंड के सबसे प्रसिद्ध झरनों में से एक केम्पटी फॉल्स पहाड़ों से पानी गिरते ही एक मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। केम्पटी फॉल्स का नाम “शिविर और चाय” से लिया गया है, जो चाय पार्टियों को दर्शाती है जो कभी शाम को यहां आयोजित की जाती थी।मसूरी की यात्रा करने वालों के लिए केम्प्टी फॉल्स पिकनिक स्पॉट के रूप में पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है, इस बारहमासी झरने में लगभग पूरे साल भीड़ रहती है।

बेस्ट हिंदी शायरी कलेक्शन click here

मोसी फॉल मसूरी – Mossy Falls Mussoorie tourist place In Hindi

मोसी फॉल (Mossy Falls Mussoorie) एक घने जंगल से घिरा हुआ है और मसूरी से 7 किमी दूर है। यहां बार्लोगंज या बालाहिसा के माध्यम से पहुँचा जा सकता है। बाला हिसार रोड पर मुख्य शहर से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, मॉसी फॉल्स का नाम गढ़ा झरने के आसपास की काई से भरी चट्टानों के नाम पर रखा गया है। मंत्रमुग्ध कर देने वाला झरना शहर की भीड़-भाड़ से दूर है। यह ट्रेकर्स के लिए एक गर्म स्थान है। इसके अलावा यह फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए अपने समृद्ध दृश्यों और न्यूनतम मानव इंटरैक्शन के कारण जाना जाता है।

Best Time To Visit Mussoorie in hindi मंसूरी जाने का सबसे अच्छा समय

Best Time To Visit Mussoorie in hindi मंसूरी जाने का सबसे अच्छा समय
Best Time To Visit Mussoorie in hindi मंसूरी जाने का सबसे अच्छा समय

मसूरी में साल भर सुखद जलवायु रहती है, मसूरी घूमने का सबसे अच्छा समय गर्मी के मौसम (मार्च से जून तक) के दौरान है। इसलिए, इसे मसूरी में पीक सीजन भी माना जाता है। चूंकि मसूरी में मानसून के मौसम में भारी वर्षा होती है, इसलिए अगस्त से सितंबर का समय हिल स्टेशन की यात्रा के लिए अच्छा समय नहीं है। जो यात्री बर्फबारी देखना चाहते हैं, उन्हें सर्दियों के मौसम में नवंबर से फरवरी तक मसूरी जाना चाहिए, जब तापमान हिमांक से नीचे चला जाता है और पहाड़ियों को बर्फ की मोटी सफ़ेद चादर से ढक दिया जाता है, जिससे मसूरी घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह और भी अधिक आकर्षक लगती है।

Happy New Year Shayari

मसूरी कैसे पहुंचे मंसूरी How to reach Mussoorie in hindi

गढ़वाल हिमालय की सीमा की तलहटी में स्थित, मसूरी दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में रहने वालों के लिए एक बहुत ही पसंदीदा पिकनिक स्पॉट है। वर्ष भर यहाँ भारतीय और विदेशी पर्यटक आते रहते है मसूरी भारत में कहीं से भी आसानी से आ जा सकते है।

मसूरी तक वायु द्वारा कैसे पहुँचे How to reach Mussoorie by air

देहरादून में जॉलीग्रांट हवाई अड्डा मसूरी के निकटतम हवाई अड्डा है। दिल्ली और मुंबई से सीधी उड़ानें देहरादून तक उपलब्ध हैं। देहरादून से मसूरी पहुंचने के लिए स्थानीय टैक्सी या बस से भी पहुँच सकते है। या इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे, दिल्ली, मुसरी के दूसरे निकटतम हवाई अड्डे तक उड़ान भर सकते हैं, जो भारत के बाकी हिस्सों के साथ अच्छी हवाई संपर्क प्रदान करता है,

सड़क मार्ग से मसूरी कैसे पहुँचे How to reach Mussoorie by road

राज्य सरकार और निजी बसें मसूरी के लिए दिल्ली, देहरादून और उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अन्य महत्वपूर्ण शहरों जैसे आस-पास के स्थानों से जोड़ती हैं। मसूरी के लिए बसें रोजाना चलती है , जो मंसूरी को भारत के अन्य शहरों से जोडती है, इसलिए यात्री अपनी सुविधा के आधार पर बस चुन सकते हैं।

रेल द्वारा मसूरी कैसे पहुँचे How to reach Mussoorie by Rail

लगभग 36 किमी दूर स्थित देहरादून रेलवे स्टेशन, मसूरी के निकटतम रेलवे स्टेशन में से एक है। दिल्ली, कोलकाता, जम्मू और अमृतसर सहित शहरों के दूर-दूर से आने वाली गाड़ियों देहरादून शहर रूकती है। ट्रेन से देहरादून पहुंचने के बाद मसूरी के लिए स्थानीय टैक्सियों या बसों में सवार हो सकते हैं।

tourist places in mussoorie with images मंसूरी के पर्यटक स्थल की फोटू

tourist places in mussoorie with images मंसूरी के पर्यटक स्थल की फोटू
tourist places in mussoorie with images मंसूरी के पर्यटक स्थल की फोटू

 

हेल्लो दोस्तों उमीद है आप कोमसूरी के खुबसूरत पर्यटन स्थल – मंसूरी -Places To Visit In Mussoorie In Hindi जानकारी पसंद आई है