July 6, 2020
महाबलेश्वर में घुमने की जानकारी - Mahabaleshwar tourist place In Hindi

महाबलेश्वर में घुमने की जानकारी – Mahabaleshwar tourist place In Hindi

Mahabaleshwar tourist place In Hindi महाबलेश्वर (Mahabaleshwar) महाराष्ट्र पर्यटन (maharstra tourism) का बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। महाबलेश्वर महाराष्ट्र के सतारा जिले में पश्चिमी घाट में स्थित है। पश्चिमी घाटों में स्थित महाबलेश्वर दुनिया के सबसे खुबसूरत हिल स्‍टेशनों में शामिल है। महाबलेश्वर मुम्‍बई से 220 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है और पुणे से महाबलेश्वर दुरी 180 किलोमीटर है। महाबलेश्‍वर नाम का अर्थ भगवान की महान शक्ति पर है। महाबलेश्वर में पांच वीना, गायत्री, सावित्री, कोयना और कृष्‍णा नामक पांच नदियां बहती है।

सुंदर प्राकृतिक दृश्य के साथ एक शांत , महाबलेश्वर के पास महाराष्ट्र में घूमने के लिए कई उल्लेखनीय और प्यारी जगह हैं, जो पर्यटकों को देखने के लिए बहुत खास हैं। 1470 मीटर की ऊंचाई पर स्थित महाबलेश्वर में देखने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। सावित्री घाटी और जोर घाटी इस पॉइंट से एक मनमोहक दृश्य पेश करते हैं। परिवार के साथ लोग छुटियो का आन्दन लेने सबसे अधिक यही आते है, महाबलेश्वर वास्तव में फोटोग्राफी के लिए सबसे लोकप्रिय स्थल में से एक है। इस जगह में सुंदर दृश्य है, महाबलेश्वर के मनोहरम द्रश्य पर्यटकों की यात्रा यादगार बना देती है!

वेन्ना झील महाबलेश्वर, महाराष्ट्र Venna Lake Mahabaleshwar Maharashtra in hindi

वेन्ना झील महाबलेश्वर में सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। यह एक मानव निर्मित झील है , वर्ष 1942 में सतारा के श्री अप्पासाहेब महाराजा ने वेन्ना झील का निर्माण करवाया था, वेन्ना झील महाबलेश्वर में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। लगभग 28 एकड़ के आसपास के क्षेत्र में फेली है, झील की परिधि लगभग 7-8 KM है। इस झील के निर्माण का मूल कारण महाबलेश्वर के शहरवासियों के लिए पानी की अत्यधिक आवश्यकता को पूरा करना था। इस वेना झील में स्थित सुंदर छत्रपति प्रतापसिहं उद्यान के मधुरम द्रश्य देख सकते हैं।

वेन्ना लेक फोटोग्राफी के लिए एक लोकप्रिय स्थान है, वेन्ना झील विशेष रूप से परिवारों और हनीमून जोड़ों के लिए अछि जगह है। यहाँ पर्यटक पैडल बोट पर भी आनंद ले सकते हैं। पैडल बोट के लिए, आप को लगभग 1 घंटे के लिए 400 रूपए देने पड़ते है, और अधिकतम 6 लोग एक साथ सवारी का आनंद ले सकते हैं। बोटिंग क्लब केवल सूर्यास्त तक खुला रहता है। बोटिंग के अलावा, आप घुड़सवारी, मीरा-गो-राउंड, टॉय ट्रेन जैसे मज़ेदार खेल का भी आनंद ले सकते हैं

प्रतापगढ़ किला महाबलेश्वर, महाराष्ट्र Pratapgarh Fort Mahabaleshwar, Maharashtra in hindi

प्रतापगढ़ किला महाबलेश्वर, महाराष्ट्र Pratapgarh Fort Mahabaleshwar, Maharashtra in hindi
प्रतापगढ़ किला महाबलेश्वर, महाराष्ट्र Pratapgarh Fort Mahabaleshwar, Maharashtra in hindi

प्रतापगढ़ किला महाराष्ट्र के सतारा जिले में स्थित एक विशाल किला है। प्रतापगढ़ किला महाबलेश्वर के पर्यटक स्थलों में सबसे अच्छी जगहों में से एक है और रोमांच, इतिहास और प्रकृति में रुचि रखने वाले लोगों को पसंद किया जाता है। प्रतापगढ़ किला महाबलेश्वर के पश्चिम से 23 किलोमीटर दूर है जो एक लोकप्रिय हिल स्टेशन भी है। यह समुद्र तल से 1080 मीटर ऊपर है। यह प्रतापगढ़ की लड़ाई के लिए भी जाना जाता है जो किले के प्राचीर के नीचे शिवाजी और अफ़ज़ल खान के बीच लड़ी गई थी।

इस प्रतापगढ़ किले को दो भागों में बनाया गया है- निचला किला और ऊपरी किला। ऊपरी किला जो कि एक खुरदरा चौकोर आकार का किला है, जो पहाड़ी के शिखर पर बना है। कुछ स्थायी इमारतें हैं जिनमें भगवान महादेव का मंदिर शामिल है। किला 250 मीटर तक की ऊँचाई पर स्थित है। यह भाग किले के उत्तर पश्चिम भाग में स्थित है। यह पहाड़ी किला छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा विल्गेशोफ किनेश्वर को देखने के लिए बनाया गया था।

जोधपुर घूमने लायक जगह, यहाँ पढ़ें
हिमाचल प्रदेश पर्यटन स्थल, यहाँ पढ़ें

तपोला महाबलेश्वर Tapola / Mini Kashmir Mahabaleshwar tourist place In Hindi

तपोला महाबलेश्वर Tapola Mini Kashmir Mahabaleshwar tourist place In Hindi
तपोला महाबलेश्वर Tapola Mini Kashmir Mahabaleshwar tourist place In Hindi

तपोला महाराष्ट्र पर्यटन (maharstra tourism) स्थलों में से एक है, टापोला महाबलेश्वर से 28 किमी दूर स्थित महाराष्ट्र का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। अपनी बेशकीमती प्राकृतिक सौंदर्यता के कारण टापोला को मिनी कश्मीर कहा जाता है। यह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थल है, इस स्थान पर घने वन क्षेत्र में कई किले हैं, इन किलों का दृश्य काफी मनोरम है। टापोला झील के पास कुछ फासले पर घुमाने लायक कई दर्शनीय स्थल मौजूद हैं। इस जगह का सबसे बड़ा पर्यटक आकर्षण ट्रेकिंग है जो यात्रियों को बहुत उत्साहित करता है।

यहां आने वाले पर्यटक नाव की सैर का भी आनंद लेते हैं, जिसके दौरान त्रिवेणी संगम, बामनोली द्वीप जैसे खूबसूरत स्थान और बहुत कुछ देखा जा सकता है। जुलाई और अगस्त के महीनों के दौरान यह जगह अपने असली सौंदर्य का प्रदर्शन करती है जब यह खिलने वाले फूलों से भरा होता है। यह जगह हमारे भारतीय इतिहास के गौरवशाली अतीत को दर्शाती है जो आज तक बहाल है। शिवसागर झील की यात्रा सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण है। यह झील पर्यटकों को विभिन्न गतिविधियों जैसे वाटर स्कूटर की सवारी, तैराकी और यहां तक ​​कि कयाकिंग भी प्रदान करती है। तपोला की यात्रा का आनंद अक्टूबर और फरवरी के महीनों के दौरान लिया जा सकता है,

लिंगमाला झरना महाबलेश्वर Lingamala waterfall Mahabaleshwar tourist place In Hindi

लिंगमाला झरना महाबलेश्वर Lingamala waterfall Mahabaleshwar tourist place In Hindi
लिंगमाला झरना महाबलेश्वर Lingamala waterfall Mahabaleshwar tourist place In Hindi

चट्टानी पहाड़ों के बीच शांत प्रकृति की गोद में, पूरी तरह से हरियाली से ओतप्रोत लिंगमाला झरना बहुत ही खुबसूरत है, लिंगमाला फॉल में वेन्ना नदी का पानी आता है, और पर्यटकों के लिए लोकप्रिय स्थान माना जाता है, इस विशाल गिरावट के बेजोड़ दृश्य जिनका पानी 1400 मीटर की ऊँची वेन्ना नदी से आता है, यह जगह पिकनिक मनाने वालों को परिवार के साथ और दोस्तों के समय बिताने के लिए लुभाता है, और अपने प्राकृतिक आकर्षण में सराबोर हो जाता है। इस जगह की कामुक सुंदरता से प्रेरित होकर, यहाँ घोंसले बनाने वाले पक्षी मधुर गाते हैं और आगंतुकों का मनोरंजन करते हैं। लिंगमाला फॉल्स भी विशालकाय गिलहरी जैसे जंगली जानवरों का निवास स्थान है।

पंचगनी महाबलेश्वर, महाराष्ट्र Panchgani Mahabaleshwar tourist place In Hindi

पंचगनी महाबलेश्वर का एक मनोहरंम और खूबसूरत पर्यटक स्थल है। पंचगनी महाबलेश्वर से 20 किलोमीटर की दुरी पर पर स्थित है, और यह टापोला से 45 किमी की दूरी पर स्थित है।1334 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पंचगनी पहाड़ी के चारों ओर फैली पांच पहाड़ियों से खुबसूरत नज़ारे दिखाई देते है। पंचगनी महाबलेश्वर के पास एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है, यह जगह प्राचीन ब्रिटिश और पारसी घरों घिरा हुआ है, और इस लिहाज पंचगनी पर्यटकों बेहद पंसद की जाती है, परिवार और दोस्तों के साथ पंचगनी एक वीकेंड पिकनिक स्पॉट है

लिंगमाला फॉल्स महाबलेश्वर – Lingmala Waterfall Mahabaleshwar tourist place In Hindi

महाबलेश्वर से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, लिंगमाला झरना महाबलेश्वर-पुणे मार्ग के माध्यम से पहुँचा जा सकता है। लिंगमाला का वन बंगला गिर के पास स्थित है। यहां का पानी लगभग 600 फीट की ऊंचाई से प्रक्षेपित होता है। लिंगमाला के दौरे का सबसे अच्छा समय जुलाई और दिसंबर के बीच है। मानसून के मौसम में लिंगमाला झरने का साफ पानी वेन्ना झील में गिरता है। आमतौर पर पानी को चट्टानों को प्रोजेक्ट करके विभाजित किया जाता है, जो पतली चांदी की लकीरों में लगभग एक तिहाई हिस्सा होता है।

लिंगमाला जलप्रपात हजारों स्थानीय लोगों के साथ-साथ हर साल पर्यटकों द्वारा दौरा किया जाता है। पर्यटक गिर के सौंदर्य की प्रशंसा करते हैं। राजसी धोबी जलप्रपात और चाइनामैन झरना लिंगमाला झरने के पास स्थित हैं। प्राकृतिक सुंदरता का एक वास्तविक रूप यहां देखा जा सकता है क्योंकि झरने हरे-भरे और वनस्पति आवरण से घिरे हुए हैं। निर्वाण के चाहने वालों, प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए जगह देखनी चाहिए। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता और परमानंद स्थान की वजह से दोस्तों और परिवार के साथ पिकनिक के लिए एक बेहतरीन स्थान है।

महाबलेश्वर जाने का अच्छा समय Best Time to Visit Mahabaleshwar in hindi

महाबलेश्वर जाने का अच्छा समय Best Time to Visit Mahabaleshwar in hindi
महाबलेश्वर जाने का अच्छा समय Best Time to Visit Mahabaleshwar in hindi

महाबलेश्वर में साल के लगभग हर महीने बारिश होती है, लेकिन इसमें धूप और गर्मी का समय होता है। तापमान 10 डिग्री तक गिर सकता है और उच्च तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। यह जगह अपने हनीमून पर जोड़ों के लिए उपयुक्त मानी जाती है। मानसून के मौसम में बिना अंतराल के औसत वर्षा देखी जाती है। कुल मिलाकर जगह में एक सुंदर जलवायु है और ज्यादातर जुलाई से अक्टूबर के महीने में महाबलेश्वर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है,

बेस्ट हिंदी शायरी कलेक्शन Click Here

महाबलेश्वर कैसे पहुँचे – How To Reach Mahabaleshwar In Hindi

आप महाबलेश्वर तक पहुँचने के बारे में पूछताछ कर रहे हैं तो हम आप की इस बारे में पूरी जानकारी देंगे, महाबलेश्वर के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन वाथर में स्थित है जो 60 किमी की दूरी पर है। वैसे पुणे रेलवे स्टेशन उन यात्रियों के लिए एक सुविधाजनक पिक है जो देश के दूर के हिस्से से यात्रा कर रहे हैं। बहरहाल, ट्रेन से महाबलेश्वर तक पहुंचना कोई बड़ी बात नहीं है।

महाबलेश्वर हवाई मार्ग से कैसे पहुँचें How to reach Mahabaleshwar by Air in hindi

120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पुणे हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जहां से पर्यटक देश के विभिन्न हिस्सों से नीचे आ सकते हैं। इसकी लगातार सेवा आगंतुकों की समस्या को हल करती है कि हवा से महाबलेश्वर कैसे पहुंचा जाए।

रेल द्वारा महाबलेश्वर कैसे पहुँचे How to reach Mahabaleshwar by Rail in hindi

महाबलेश्वर के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन वाथर में स्थित है जो 60 किमी की दूरी पर है। पुणे रेलवे स्टेशन महाबलेश्वर की यात्रा के लिए एक सुविधाजनक मार्ग है। चूंकि, जगह रेल द्वारा अच्छी तरह से जुड़ी हुई है; यह महाबलेश्वर तक पहुँचने के बारे में कई यात्रियों की समस्या को हल करता है।

सड़क मार्ग से महाबलेश्वर कैसे पहुंचे How to reach Mahabaleshwar by Road in hindi

महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन सेवा सभी यात्रियों के लिए लगातार सेवाएं प्रदान करती है। यह शहर को नासिक (328 किमी), मुंबई (220 किमी), पुणे (113 किमी), और कोल्हापुर (179 किमी) सहित राज्य के प्रमुख शहरों से जोड़ता है। इसलिए महाबलेश्वर तक सड़क मार्ग से पहुंचना कोई बड़ी चिंता नहीं है।