July 16, 2020
कोटा शहर के खूबसूरत दर्शनीय स्थान- Kota tourist places in Hindi -kota mein ghumne layak jagah

कोटा शहर के खूबसूरत दर्शनीय स्थान- Kota tourist places in Hindi -kota mein ghumne layak jagah

Kota tourist places in Hindi राजस्थान पर्यटन (rajasthan tourism)में कोटा के पर्यटक स्थल Kota tourist places में खास स्थान है। कोटा राजस्थान राज्य का तीसरा सबसे बड़ा शहर है और लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। चंबल नदी के तट पर स्थित, कोटा शहर अपनी विशिष्ट शैली के चित्रों, महलों, संग्रहालयों और पूजा स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर सोने के आभूषणों, डोरिया साड़ियों, रेशम की साड़ियों और कोटा के प्रसिद्ध पत्थरों के लिए जाना जाता है। कोटा शहर ने शिक्षा के मामले में भी विश्व भर में अपनी छाप छोड़ी है, इसलिए कोटा में लाख से भी अधिक छात्र इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में दाखला लेने के इरादे से परीक्षा की तैयारी के लिए कोटा में आते हैं।

राजस्थान प्रयत्न में जयपुर में बाद कोटा के पर्यटक स्थल भी काफी लोकप्रिय है, चम्बल नदी के किनारे पर बसा, कोटा फोटूग्राफर के लिए बेस्ट प्लेस है, यहाँ नदी के किनारे जलीय जीवो और पक्षिओ का मनोहर द्रश्य दिखता है, कोटा शहर ने अपनी ट्रैड मार्क कोटा की डोरिया वस्त्र उद्योग में अपना खास मुकाम हैं। कोटा अपने स्टोन पत्थरों के लिए भी जाना जाता है,कोटा शहर में प्राचीन महलो के इतिहास की झलक भी देखने लायक हैं। यहां कई उद्यान भी है, इनमे से सबसे खास चम्बल उद्यान हैं।

कोटा शहर के खूबसूरत दर्शनीय स्थान- Kota tourist places in Hindi

राजपूत परंपराओं और बहादुरी का एक स्मारक, कोटा अपनी अद्भुत विरासत के लिए प्रसिद्ध है। कोटा के हथियारों का कोट अपने अद्भुत डिजाइन के लिए बहुत जाना जाता था और कोटा में संग्रहालयों में प्रदर्शित किया जाता है। उनके पीछे कई प्रसिद्ध कहानियों के साथ हड़ताली मंदिर, ऐतिहासिक किले और राजपूत स्थापत्य शैली के साथ प्रभावशाली महल, सभी कोटा के परिदृश्य में रखे गए हैं। कोटा कपड़ा बुनाई, हस्तशिल्प, तिलहन और कपास मिलिंग, भट्टियों और डेयरी उत्पादों के लिए प्रसिद्ध है। प्रसिद्ध डोरिया सरिस कोटा की बुनाई मिलों से बनाई गई हैं। धातु हस्तशिल्प कोटा के विशेषज्ञ कलाकारों के विशेष उत्पाद हैं। कोटा ब्रिटिश शैली पर निर्मित विक्टोरियन शैली संरचनाओं के लिए भी प्रसिद्ध है।

कोटा शहर का इतिहास- History Of Kota city In Hindi

कोटा का इतिहास 12 वीं शताब्दी का है जब राव देवा ने इस क्षेत्र पर विजय प्राप्त की और हाडौती की स्थापना की। कोटा के स्वतंत्र राजपूत राज्य को 1631 में बूंदी से बाहर निकाला गया था। कोटा राज्य का एक अशांत इतिहास था क्योंकि इस पर जयपुर के विभिन्न मुगल शासकों, महाराजाओं और यहां तक ​​कि मराठा सरदारों ने भी छापा मारा था। कोटा शहर अपने वास्तुशिल्प भव्यता के लिए दुनिया भर में अच्छी तरह से जाना जाता है, जिसमें सुंदर महल, मंदिर और संग्रहालय शामिल हैं, जो अग्रगामी युग की भव्यता को प्रदर्शित करते हैं।

कोटा शहर के खूबसूरत दर्शनीय स्थान- Kota tourist places in Hindi

कोटा शहर के खूबसूरत दर्शनीय स्थान- Kota tourist places in Hindi
कोटा शहर के खूबसूरत दर्शनीय स्थान- Kota tourist places in Hindi

राजस्थान का कोटा शहर अपनी अनेक खूबियों और खूबसूरत स्थानों के लिए जाना जाता है, लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। चंबल नदी के तट पर स्थित, कोटा शहर अपनी विशिष्ट शैली के चित्रों, महलों, संग्रहालयों और पूजा स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। आज हम आपको अपने इस अर्टिकल कोटा शहर के खूबसूरत और दर्शनीय स्थान- places to visit in kota in hindi के माध्यम से कोटा की खूबसूरत और दर्शनीय स्थल की जानकारी आप के साथ साँझा कर रहे हैं।

बुदी शहर के दर्शनीय स्थल की जानकारी 

चंबल गार्डन कोटा का दर्शनीय स्थल–  Chambal Garden kota In Hindi

चंबल गार्डन खूबसूरत शहर कोटा का पिकनिक स्पॉट है, यह चंबल नदी के किनारे पर स्थित बहुत ही खूबसूरत बगीचा है। शहर के शोर गुल से दूर इस सांत चंबल गार्डन में, सुबह शाम घुमने वालो की भीड़ लग जाती है, शहर में घुमने और पिकनिक मनाने वालो की यह पहली पसंद है, चंबल गार्डन में मौजूद हरी-भरी झाड़िया, लम्बे-लम्बे पेड़ पौधे, रंगीन और सुगंधित फूलों की खुशबू से महकती हवा पर्यटकों को मदहोस कर देती हैं। यह गुमने का खुबसूरत स्थान हैं।

जगमंदिर महल कोटा jagmandir mahal Kota tourist places in Hindi

जगमंदिर महल कोटा jagmandir mahal Kota tourist places in Hindi
जगमंदिर महल कोटा jagmandir mahal Kota tourist places in Hindi

जगमंदिर पैलेस 1743 और 1745 के बीच कोटा की एक रानी द्वारा बनाया गया था, और किशोर सागर झील के बीच में स्थित है। लाल बलुआ पत्थर में निर्मित, यह उत्तम सौंदर्य का एक स्मारक है। यह महल उन पर्यटकों के लिए खुला है जो किशोर सागर झील में नाव की सवारी और झील से महल के मनोरम दृश्य का आनंद ले सकते हैं। जगमंदिर पैलेस के पास स्थित केशर बाग को शाही शाही मंदिरों के लिए जाना जाता है।

बेस्ट हिंदी शायरी कलेक्शन click here

खुबसूरत जगह कोटा बैराज Beautiful place Kota Barrage in hindi

कोटा बैराज, चंबल नदी पर निर्मित राजस्थान राज्य के सबसे महत्वपूर्ण जल भंडारों में से एक है। जोकि यहां बहने वाली चंबल नदी पर बनाया गया हैं। कोटा बैराज 27,332 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है, जो इसे हैती जितना बड़ा बनाता है! मानसून के मौसम में जब बंद गेटो को खोला जाता हैं,एक बड़ी ताकत के साथ फाटकों के माध्यम से बहने वाले पानी का मंत्रमुग्ध दृश्य इसे एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण बनाता है। भगवान शिव का कंसुआ मंदिर, दुर्लभ चार-मुखी शिव लिंगम में स्थित है, जो बैराज के पास एक दर्शनीय स्थल है।

कोटा का प्रसिद्ध गणेश जी का मंदिर- Ganesh Ji Temple In Kota In Hindi

शहर के दक्षिणी भाग में गणेश मंदिर स्थित है। इस मंदिर को जो विशिष्ट बनाता है वह यह है कि यह भारत का एकमात्र मंदिर है जिसमें गणेश की खड़ी मूर्ति है। कोटा के इस मंदिर में स्थापित गणेश की लगभग 600 साल पुरानी हैं। यह स्थान कोटा के महत्वपूर्ण धार्मिक में स्थानों में से एक हैं। जो चंबल नदी के बिल्कुल नजदीक स्थित हैं।

कोटा का प्रसिद्ध गरडिया महादेव मंदिर – Garadia Mahadev Temple Kota  In Hindi

गरडिया महादेव मंदिर एक लोकप्रिय शिव मंदिर हैं। कोटा शहर से कुछ ही दुरी पर स्थित गरडिया महादेव मंदिर दर्शको में काफी लोकप्रिय है, गर्दिया महादेव मंदिर से चंबल नदी का भव्य नज़ारा लिया जा सकता है। डाबी रोड (NH 76) पर स्थित, यह मंदिर आसपास के जंगल का एक अविश्वसनीय दृश्य प्रदान करता है। यह मानसून के दौरान विशेष रूप से यात्रा करना चाहिए।

माथुरधेस मांडिर कोटा Mathurdhes Mandir Kota tourist places in Hindi

कोटा में मथुरादेश मंदिर पुष्य मार्ग से संबंधित है, जो श्री वल्लभाचार्यजी द्वारा स्थापित एक वैष्णव संप्रदाय है। यहाँ स्थित कृष्ण की मूर्ति को कर्णवाल गाँव (मथुरा के पास) से लाया गया था और दीवान द्वारका दास की हवेली में रखा गया था। यह अब भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है। जन्माष्टमी, नंद महोत्सव, अन्नकूट और होली के त्योहार यहां बड़े उत्साह के साथ मनाए जाते हैं।

सिटी पैलेस कोटा City Palace – Kota tourist places in Hindi

सिटी पैलेस कोटा City Palace - Kota tourist places in Hindi
सिटी पैलेस कोटा City Palace – Kota tourist places in Hindi

सिटी पैलेस कोटा शहर के शानदार शाही अतीत, मुगल और राजस्थानी वास्तुकला और कला का संगम है। महल को दीवार चित्रों, दर्पण की दीवारों, दर्पण की छत, रोशन रोशनी और फूलों की सजावट के साथ सजाया गया है। लुभावनी संगमरमर की फर्श और दीवारें और स्टाइलिश ढंग से प्रवेश द्वार, ये सभी सिटी पैलेस को एक यादगार स्थान बनाते हैं। सिटी पैलेस एक भव्य संग्रहालय है, जो पूर्ववर्ती राजाओं और रानियों, कलाकृतियों और हस्तशिल्पों के मध्ययुगीन हथियारों, वेशभूषा और परिधानों के विशाल संग्रह को दर्शाता है, जो बीते दिनों की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है।

जोधपुर घूमने लायक जगह, यहाँ पढ़ें
हिमाचल प्रदेश पर्यटन स्थल, यहाँ पढ़ें

कोटा का किला Kota Fort tourist place in hindi

कोटा किला राजस्थान के सबसे बड़े किलों में से एक है। किला 1264 में बनाया गया था, लेकिन वर्षों में विस्तारित किया गया था, 1625 में अपने वर्तमान आकार तक पहुंच गया, जब सिटी पैलेस पूरा हो गया था। किले की देखरेख अच्छी तरह से नहीं की गई है, इसलिए यह थोड़ा भाग-दौड़ वाला लग रहा है, लेकिन महल अच्छी स्थिति में हैं। आप दक्षिण नया दरवाजा (नया द्वार) के माध्यम से किले में प्रवेश करते हैं। किले की दीवारों से कुछ अच्छे दृश्य दिखाई देते हैं।

किशोर सागर कोटा Kishore Sagar Kota tourist places in Hindi

किशोर सागर एक कृत्रिम सुरम्य झील है, जिसका निर्माण 1346 में बूंदी प्रिंस देहरा देह द्वारा किया गया था। यह आकर्षक बृज विलास महल संग्रहालय के किनारे स्थित है। जगमदिर नाम का एक प्यारा महल संग्रहालय के केंद्र में स्थित है। करामाती महल कोटा की भव्यता के लाल पत्थर का स्मारक है। किशोर सागर झील के पानी में उत्तम महल की दीवारों और गुंबदों के प्रतिबिंब लुभावनी हैं।

कोटा घूमने का सबसे अच्छा समय- Best Time To Visit Kota Rajasthan In Hindi

राजस्थान के कोटा घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के महीने का होता है। मानसून के बाद के मौसम में बहुत कम और आरामदायक तापमान होता है, जिसमें उच्च आर्द्रता और अक्सर भारी वर्षा होती है। अक्टूबर मानसून के मौसम के अंत का प्रतीक है। लघु, हल्की सर्दी नवंबर के अंत में शुरू होती है और फरवरी के अंतिम सप्ताह तक चलती है।

कोटा कैसे जाये – How To Reach Kota Rajasthan In Hindi

कोटा कैसे जाये - How To Reach Kota Rajasthan In Hindi
कोटा कैसे जाये – How To Reach Kota Rajasthan In Hindi

हवाई मार्ग से कोटा कैसे जाये  How to reach Kota by air

कोटा का निकटतम हवाई अड्डा जयपुर में सांगानेर हवाई अड्डा है। हवाई अड्डा प्रमुख भारतीय एयरलाइनों द्वारा और सभी भारतीय शहरों के लिए उड़ान से जुड़ा हुआ है। हवाई अड्डे पर पहुंचने पर, यात्री कोटा पहुंचने के लिए स्थानीय परिवहन के किसी भी साधन का लाभ उठा सकते हैं।

सड़क मार्ग से कोटा कैसे पहुंचे How to reach Kota by Roa

कोटा में रोडवेज का एक उत्कृष्ट नेटवर्क है, जो यात्रा को सुविधाजनक और सुखद बनाता है। सभी भागों से राजस्थान के लिए कोटा के लिए नियमित और फ्रिल सेवा है। कोटा से दिल्ली के लिए सीधी बसें भी उपलब्ध हैं। कोटा से सड़क मार्ग से जाने के लिए एक निजी वाहन भी किराए पर लिया जा सकता है।

रेल द्वारा कोटा कैसे पहुंचे How to Reach Kota by Rail

कोटा जंक्शन रेलवे स्टेशन राजस्थान के एक महत्वपूर्ण रेल जंक्शन के रूप कार्य करता है। यह मुंबई-दिल्ली मार्ग के अंतर्गत आता है और देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाली सभी महत्वपूर्ण ट्रेनों का कोटा में ठहराव है। अन्यथा कोटा के आसपास के क्षेत्रों में चार रेलवे स्टेशन हैं। कोटा तक रेल द्वारा पहुंचने के लिए यात्री, एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों का लाभ उठाया जा सकता है।