October 15, 2020
जैसलमेर में घुमाने की जगह  Jaisalmer Tourist places in hindi

जैसलमेर में घुमाने की जगह  Jaisalmer Tourist places in hindi

Jaisalmer Tourist places in hindi जैसलमेर भारत के राजस्थान राज्य का एक खुबसूरत शहर है। जैसलमेर के पर्यटक स्थल (Jaisalmer Tourist places) राजस्थान पर्यटक (rajasthan tourism) का मुख्य केंद्र है, जैसलमेर जयपुर से सिर्फ 575 किमी दूर है। जैसलमेर ‘गोल्डन सिटी‘ की सँकरी गलियों से गुजरते वक्त ऊँचे-ऊँचे भव्य आलीशान भवन और प्राचीन हवेलियाँ सैलानियों को राजशाही की याद दिलाती हैं। यहाँ की विसाल प्राचीन स्मारक सेलानियो का मन मोह लेते है, जेसलमेर राजस्थान के पश्चिम में पाकिस्तान के पास स्थित है, सूरज की सुनहरी पहली किरण जब जैसलमेर की रेत पर एक स्वर्गीय चित्र खींचती है। शानदार लकड़ी और पत्थर की नक्काशीदार हवेली और विसाल प्राचीन इमारतें देखने लायक है,

जैसलमेर कहा है Where is jaisalmer in hindi

सुनहरा शहर जैसलमेर राजस्थान राज्य के पश्चिमी भाग में स्थित है, जो थार रेगिस्तान का दिल है। इसके पश्चिमी हिस्से पर पड़ोसी देश पाकिस्तान है। इसके दक्षिण में, बीकानेर का सुंदर शहर है। इस जगह का पूर्वी भाग जोधपुर से घिरा हुआ है, जो सभ्यता और परंपरा का एक जिन्दा उदहारण है। इस शहर की जलवायु ठेठ रेगिस्तानी है। राज्य के अन्य हिस्सों की तुलना में इस शहर की जनसंख्या काफी कम है।

जैसलमेर का इतिहासHistory of Jaisalmer in hindi

राजस्थान धार के मरुस्थल में जैसलमेर की स्थापना भारतीय इतिहास के मध्यकाल के प्रारंभ में में हुई थी, सन 1178 में यदुवंशी भाटी के वंशज रावल-जैसल द्वारा की गई थी। जैसलमेर का इतिहास में हिन्दू राजाओ के साहस और दृढ़ संकल्प का भी पता चलता है। यह शहर एक प्रमुख व्यापार केंद्र हुआ करता था क्योंकि यह भारत के लिए पश्चिमी देशों का व्यापार मार्ग था। रावल जैसल के वंशजों ने यहाँ 700 वर्ष से ज्यादा शासन किया, जो अपने आप में एक महत्वपूर्ण घटना है। जैसलमेर राज्य ने भारत के इतिहास के कई कालों को देखा व सहा है।

मरू महोत्सव कब मनाया जाता है When is Maru Festival celebrated?

मरू महोत्सव कब मनाया जाता है When is Maru Festival celebrated
मरू महोत्सव कब मनाया जाता है When is Maru Festival celebrated

जैसलमेर में अक्टूबर से मार्च तक बड़ी संख्या में देशी विदेशी से पर्यटक पहुंचते है, इसी दोरना मरु महोत्सव जैसलमेर (maru mahotsav in jaisalmer) का आयोजन किया जाता है। वर्ष में एक बार, सर्दियों के दौरान जैसलमेर के पास रेगिस्तान में, राजस्थानी वेशभूषा पहने लोग नृत्य करते हैं, मरू महोत्सव मेले में सपेरे, कठपुतली, कलाबाज और लोक कलाकार आते हैं। ऊंट इस त्योहार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जहां राजस्थान की समृद्ध और रंगीन लोक संस्कृति दिखायी देती है। त्योहार चांदनी रात में रेत के टीलों के बीच राजस्थानी ध्वनि और लोक न्रत्य से द्र्स्य मनमोहक हो जाता है ,

मरू महोत्सव जैसलमेर maru mahotsav in jaisalmer in hindi

वसंत पूर्णिमा से कुछ दिन पूर्व पूरे राजस्थान के संगीतकार, नर्तक और कलाकार जैसलमेर के सुनहरे शहर की ओर रंग-बिरंगे ऊंट कारवाँ में जाने लगते हैं, जो एक उत्सव का नजारा पेश करता है। डेजर्ट फेस्टिवल (Jaisalmer Desert Festival ) के रूप में जीवंत रंगों को पेश किया जाता है।
कलाकारों के आगमन के साथ, जैसलमेर और उसके आसपास कार्यक्रमों की एक रमणीय श्रृंखला शुरू होती है। हर जगह और हर घंटे में संगीत है।
गढ़वाले शहर जैसलमेर की घुमावदार गलियों से रेत के टीलों तक मधुर संगीत का जादू छाया रहता है।

सूर्योदय से शुरू होकर, यह तारों से जड़ित आकाश की छतरी के नीचे अपने आंचल तक पहुँचता है। हालांकि यह मुख्य रूप से प्रदर्शन कलाओं का त्योहार है, लेकिन कई अन्य घटनाएं हैं जो रेगिस्तान संस्कृति की झलक देती हैं। जैसलमेर किला वार्षिक रेगिस्तान त्योहार के लिए एक ईथर पृष्ठभूमि प्रदान करता है। राजस्थान राज्य पर्यटन निगम द्वारा प्रायोजित, यह त्यौहार राजस्थान की पारंपरिक प्रदर्शन कला और रचनात्मक शिल्प का एक आनंदमय उत्सव है।

बेस्ट हिंदी शायरी कलेक्शन click here

जैसलमेर में घुमाने की जगह  Jaisalmer Tourist places in hindi

Jaisalmer Tourist places in hindi जैसलमेर का दौरा करने का मतलब खुद जैसलमेर किले की यात्रा है। त्रिकुटा पहाड़ी के ऊपर बना यह किला शहर का सबसे बड़ा और सबसे खूबसूरत लैंडमार्क है। किले पर दुकानों, स्टालों और कई अन्य व्यावसायिक चिंताओं का कब्जा है। इस किले में शहर की आबादी का चौथाई हिस्सा है।

किले के ठीक बाहर जैसलमेर का प्रसिद्ध बाज़ार, माणकचौक है। यह स्थानीय उत्पादों की खरीदारी करने के लिए एक अच्छी जगह है। जैन मंदिर, देखने लायक स्थान भी किले के अंदर ही स्थित है। 12 वीं और 15 वीं शताब्दी के बीच बना मंदिर, राजस्थान की अनूठी कलात्मकता की गवाही देता है।

जैसलमेर में घुमाने की जगह  Jaisalmer Tourist places in hindi

जैसलमेर में घुमाने की जगह  Jaisalmer Tourist places in hindi
जैसलमेर में घुमाने की जगह  Jaisalmer Tourist places in hindi

हवेली अमीर व्यापारियों द्वारा निर्मित हवेली हैं, जो अभी भी बहुत अच्छी स्थिति में हैं। जटिल शिल्प कौशल समानांतर से परे है। पटवन-की-हवेली और सलीम-सिंह-की-हवेली जैसी हवेलियाँ अपने विशेष कटवर्क, पीले और लाल पत्थर के इलाज और मोर के आकार के ब्रैकेट के आकार के लिए उल्लेखनीय हैं।

गादीसर सागर तालाब एक प्रसिद्ध स्थान है। पहले यह पूरे शहर के लिए पानी का स्रोत हुआ करता था। सर्दियों के मौसम में कई प्रवासी पक्षी इस जगह पर घूमते हैं।

डेजर्ट कल्चर सेंटर और म्यूजियम एक और जगह है जो आगंतुक को जगह की स्पष्ट जानकारी देगी। संग्रहालय में कई पुराने सिक्के, विभिन्न प्रकार के वस्त्र, पारंपरिक राजस्थानी वाद्ययंत्र और कुछ जीवाश्म हैं जो रेगिस्तान में पाए गए थे।

जोधपुर घूमने लायक जगह, यहाँ पढ़ें
हिमाचल प्रदेश पर्यटन स्थल, यहाँ पढ़ें

जैसलमेर जाने का सबसे अच्छा समय Best time to visit Jaisalmer in hindi

इस रेगिस्तानी शहर की यात्रा का सबसे अच्छा समय सर्दियों का मौसम (नवंबर से फरवरी) है जब गर्मी तुलनात्मक रूप से कम हो जाती है। जनवरी और फरवरी के आखिरी सर्दियों के महीनों के दौरान आयोजित रेगिस्तान त्योहार लोगों के लिए जैसलमेर आने का सबसे उपयुक्त समय है।

जैसलमेर राजस्थान के थार रेगिस्तान में स्थित है। इसलिए यह स्पष्ट है कि गर्मियों के दौरान पारा बहुत अधिक बढ़ जाता है । जैसलमेर में आने वाले यात्री हवेलियों का पता लगाने के लिए आते हैं जो जैसलमेर के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन उनमें से अधिकांश भी रेगिस्तान जीवन, ऊंट सफारी और रेत के टीलों के उत्साह का अनुभव करना चाहते हैं। इन सभी का आनंद लेने के लिए सुखदायक मौसम का बहुत महत्व है

जैसलमेर कैसे पहुँचें How to reach Jaisalmer in hindi

वायु, रेल और सड़क मार्ग केद्वारा जैसलमेर आसानी से पहुंचा जा सकता है। जोधपुर हवाई अड्डा शहर के लिए निकटतम हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा नियमित उड़ानें के द्वारा नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से अच्छी तरह से जुड़ा है। यह कोलकाता, चेन्नई, मुंबई और बेंगलुरु जैसे प्रमुख भारतीय हवाई अड्डे के लिए दैनिक उड़ानों के द्वारा जुड़ा हुआ है। जैसलमेर रेलवे स्टेशन कई गाड़ियों द्वारा जोधपुर और अन्य प्रमुख भारतीय शहरों से जुड़ा है। जैसलमेर के लिए सरकारी और डीलक्स बसें भी जयपुर, अजमेर, बीकानेर, और दिल्ली से उपलब्ध हैं। यात्री अपनी गाड़ियों द्वारा भी जैसलमेर तक पहुँच सकते हैं।