October 15, 2020
Happy Holi ki Hindi Shayari | होली की कथा |happy Holi Festival 2020|होली की शायरी होली की सुभकामनाये

Happy Holi ki Hindi Shayari | होली की कथा |happy Holi Festival 2020|होली की शायरी होली की सुभकामनाये

Happy Holi ki Hindi Shayari,हेल्लो दोस्तों happy Holi Festival 2020 हमारा होली का त्यौहार आने वाला हैं, जो पूरी दुनिया में हर्ष औरउत्साह के साथ मनाया जाता है होली के त्याहार को एन्जॉय करने और Holi Festival को देखने हजारो किलोमीटर से पर्यटक भी खींचे चले आते हैं. होली रंगों का त्यौहार हैं, होली हमारे जीवन में रंगों का महत्व बताता हैं. होली का त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक हैं. इस त्याहार पर हम हम सब सिकवे भुलाकर सब के साथ होली खेलते है, और अपनों के साथ मिलकर जश्न मानते है, दिवाली के बाद होली ही पुरे देश में उत्साह से मनाई जाती हैं.

Happy Holi ki Hindi Shayari | होली की कथा |happy Holi Festival 2020|होली की शायरी होली की सुभकामनाये

होली को दिन दिवसीय त्यौहार मनाया जाता हैं. पहला दिन होलिका दहन के धमाल (राजस्थानी फागुनी गाने के होली का न्रत्य ) होता है, और दुसरे दिन टोली बनाकर फागुनी धमाल गाते, एक दुसरे के रगों के साथ होली खेली जाती हैं, जिसे धुलेंडी कहा जाता हैं. इस रंगो की त्यौहार में कई प्रथायें छिपी होती हैं, कई तरह से इस त्यौहार को मनाया जाता हैं, लेकिन मकसद सिर्फ एक होता हैं, दिल से आपसी द्वेष को भूलकर अपने को गले लगाना और उत्साह के साथ होली के इस त्यौहार को मनाना. कहा जाता हैं इस दिन आपसी बैर को छोड़कर सभी अपनों को गले लगाते हैं और रंगो के साथ धूमधाम से त्यौहार मनाते हैं,

होली के और शुभकामना भरे मैसेज, यहाँ पढ़ें
होली के बेहतरीन मैसेज और शायरी, यहाँ पढ़ें

वर्ष 2020 में होली कब है? Holi festivals 2020 date

वर्ष 2020 में होलिका दहन व छोटी होली 9 मार्च 2020, को है, 10 मार्च 2020 को धुलेंडी मनाई जायेगी. हिंन्दू पंचाग के अनुसार फाल्गुन की पूर्णिमा के दिन होलि का दहन होता हैं और अगले दिन चैत्र की प्रथम दिन रंग खेला जाता हैं, होली दो दिवसीय त्यौहार हैं, इन दो दिन सरकारी अवकाश रहता है, 9 मार्च 2020 दिन होलिका दहन होगा,और दूसरा दिन होली मनाने का होता हैं जिसे हम खूब धूम धाम से मानते रंगों को पानी में भिगोकर एक दुसरे के चहरे पर लगाते हैं.

बेस्ट होली हिंदी शायरी कलेक्शन  यहाँ पढ़े 

होली की कथा व होलिका दहन इतिहास Holi Festival Katha or Holika Dahan History

होली की कथा व होलिका दहन इतिहास Holi Festival Katha or Holika Dahan History
होली की कथा व होलिका दहन इतिहास Holi Festival Katha or Holika Dahan History

हिदू त्यौहार के पीछे एक शिक्षाप्रद कहानी और उसका इतिहास होता हैं, जो हमें सही गलत की सीख देता हैं.जिससे हमे सही रस्ते पर आगे बड़ने में मदद मिलाती है, होली के त्यौहार के पीछे भी एक पौराणिक कथा हैं. इस कथा के अनुसार हिरण्याकश्यप नाम का एक राक्षस राजा था जिसने सम्पूर्ण पृथ्वी पर अपना अधिपत्य कर लिया था. हिरण्याकश्यप बहुत क्रूर व् ताकत वर था , इस बात का उसे बहुत घमंड था और वो अपने आपको भगवान विष्णु से श्रेष्ठ समझता हैं. वह सम्पूर्ण पर्थ्वी पर अपने आपको भगवान साबित करना चाहता था वहा के लोग भगवान् विष्णु को मानते थे, इस लिए वो स्वयं को भगवान विष्णु का शत्रु मानता था,

बेस्ट होली हिंदी शायरी कलेक्शन click here

हिरण्याकश्यप ने एलान कर रखा था की कोई विष्णु पूजा नहीं करेगा अगर कोई पूजा करेगा तो वह उसे मार देगा, वह जनता पर बहुत अत्यचार करता था, हिरण्याकश्यप का एक पुत्र था जिसका प्रहलाद था प्रहलाद में पिता हिरण्याकश्यप के बिलकुल विपरीत थे. प्रहलाद सरल और शांत और दयालु थे,वो एक विष्णु भक्त था यह बात हिरण्याकश्यप को अछी नहीं लगाती थी. इसलिए उसने प्रहलाद को समझाने के कई प्रयास किये. सब विफल होने पर उसने अपने ही पुत्र को मारने का निर्णय लिया, जिसके लिए उसने अपनी बहन होलिका को बुलाया.

होलिका को आशीर्वाद मिला था, कि उसे कोई भी अग्नि जला नहीं सकती, लेकिन अगर वो इस वरदान का गलत उपयोग करेगी, तो स्वयं भस्म हो जाएगी. भाई की आज्ञा के कारण बहन होलिका अपने भतीजे प्रहलाद को गोदी में लेकर लकड़ी की शैय्या पर बैठ जाती हैं. और सैनिकों को लकड़ी में आग लगाने का हुक्म देती हैं. प्रहलाद अपनी बुआ की गोदी में बैठकर अपने अराध्य देव विष्णु का नाम जपने लगता हैं और विष्णु भगवान भी प्रहलाद की सच्ची और निष्काम भक्ति के कारण उसकी रक्षा करते हैं.

इस प्रकार होलिका अग्नि में जलकर भस्म हो जाती हैं. और विष्णु भक्त प्रहलाद कुछ नहीं होता, होलि का त्यौहार तभी से यह मनाया जाता हैं. होली को बुराई पर अछाई की जीत के रूप में मनाया जाता है, सच्चे भक्त को गलत इरादों के कारण मारने के प्रयास में बुराई का सर्वनाश होता हैं. इस प्रकार इस दिन को बुराई को खत्म कर जलाकर अच्छाई की तरफ रुख करने का त्यौहार माना जाता हैं.

Holi Wallpapers – Holi Hindi Shayari Wallpapers -Holi Hindi Shayari Images

Holi Wallpapers - Holi Hindi Shayari Wallpapers -Holi Hindi Shayari Images
Holi Wallpapers – Holi Hindi Shayari Wallpapers -Holi Hindi Shayari Images

राजस्थानी फाग महोत्सव-Rajasthani holi dhamal

होली का त्योंहार वेसे तो दो दिन मनाया जाता है लेकिन होली के त्यौहार में कई फाग महोत्सव का आयोजन करते हैं, जिसकी सुरुवात 15 दिन पहले ही हो जाती है, जिसमे सभी एक दुसरे से मिलते हैं एवम होली के त्यौहार के गीत गाते हैं. खासतौर पर छोटे शहरों में फाग के गीत गाये जाते हैं जिसमे एक मंडली होती हैं जो सभी के घर जाकर फाग के गीत गाते हैं, जिसमे नाचते हैं और चंग , ढोलक, मंजीरा बजाकर त्यौहार का आन्नद लिया जाता हैं. सभी अपने- अपने रीती रिवाज के अनुसार फाग महोत्सव मनाते हैं!

बरसाना की लठ्ठ मार होली-Barshana ki lathmar holi

लट्ठ मार होली फाल्गुन महोत्सव, इस होली का रिवाज उत्तर भारत में हैं. उतरप्रदेश के कई शहर, मथुरा बरसाना एवं नंदगाँव लट्ठ मार होली फाल्गुन महोत्सव का आयोजन होता है, लट्ठ मार होली फाल्गुन माह की शुक्ल पक्ष की नवमी को मनाई जाती हैं. लट्ठ मार होली फाल्गुन महोत्सव देखने देश और विदेश के लोग हर साल इक्कठा होते हैं. कहा जाता हैं यह होली ग्वाले और गोपियों के बीच खेली जाती हैं. ग्वालों का गाँव नंदगाँव हैं. जहाँ से वे गोपियों को रिझाने उसके गाँव बरसाना आते हैं और गोपियाँ उन्हें लठ्ठ मारती है, जिससे बचने के लिए ग्वाले ढाल का उपयोग करते हैं. ऐसा खेल कृष्ण अपने सखाओ के साथ गोपियों के संग खेलते थे, जो आज लठ्ठ मार होली के रूप में मनाया जाने लगा, जिसे देखने लोगो का तांता लगा रहता हैं. यह लठ्ठ मार होली भारत के साथ विदेशो में भी काफी लोकप्रिय हैं, इसलिए विदेशी पर्यटक विशेष रूप से लट्ठ मार होली को देखने भारत आते हैं.

Happy Holi ki Hindi Shayari |होली की शायरी होली की सुभकामनाये

Happy-Holi-ki-Hindi-Shayari |होली-की-शायरी-होली-की-सुभकामनाये
Happy Holi ki Hindi Shayari |होली की शायरी होली की सुभकामनाये

तुम भी झूमें हम भी झूमे होली की मस्ती में.!
बहुत शोर हुआ जब हम निकले तुम्हारी बस्ती में.!

होली की हार्दिक शुभकामनाएं

आ तुजे भीगा दे ज़रा, तुजे प्यार के रंग लगा दे जरा.!
तेरे रंग लगाने के बहाने से तुम्हे सीने से लगा ले जरा.!!

Best 2020 Happy Holi Shayari

नेचर का हर रंग आप पर बरसे,
हर कोई आपसे होली खेलने को तरसे.!
रंग दे आपको सब मिलकर इतना,
कि वह रंग उतरने को तरसे.!!
होली की रोमांटिक शायरी

निकल पड़ो गलियों में बना कर टोली,
भीगा दो तुम आज हर लड़की की चोली.!
हँस दे अगर वो तो उसे बाहों में भर लो,
नहीं तो निकल लो कहकर हैप्पी होली.!
Best Holi Happy messages

देते हैं आपको हम दिल से ये दुआयें,
होली के रंग आपके जीवन में भर जाएँ.!
आपके सभी सपने चुटकी में पूरे हों,
आप के जीवन दुःख कभी न आयें.!!
Best Holi Happy Shayari

Holi Wallpapers – Holi Hindi Shayari Wallpapers -Holi Hindi Shayari Images

Holi Wallpapers - Holi hindi shayari Wallpapers -Holi hindi shayari Images
Holi Wallpapers – Holi hindi shayari Wallpapers -Holi hindi shayari Images

लाल रंग आपके गालों के लिए काला रंग आपके बालों के लिए,
नीला रंग आपकी आँखों के लिए पीला रंग आपके हाथों के लिए.!
गुलाबी रंग आपके सपनों के लिए सफ़ेद रंग आपके मन के लिए,
हरा रंग आपके जीवन के लिए होली मुबारक सात रंगों के साथ..!!
होली की शुभकामनायें

नेचर का हर रंग आप पर बरसे
हर कोई आपसे होली खेलने को तरसे
रंग दे आपको सब मिलकर इतना
कि वह रंग उतरने को तरसे