December 15, 2019
खूबसूरत जगह रानीखेत-Beautiful of places Ranikhet

खूबसूरत जगह रानीखेत-Beautiful of places Ranikhet


खूबसूरत जगह रानीखेत-Beautiful of places Ranikhet उत्तराखंड  के अल्मोड़ा जिले में स्थित है। रानीखेत एक छोटा शहर है मगर बहुत प्यारा और खूबसूरत हील स्टेशन है ये समुद्र तल से 1824 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। रानीखेत का  वातावरण  बहुत ही सुहाना रहता है। हरियाली से भरपूर यहाँ की हसींन वादिया , रंग बिरंगे फूलों से ढके रास्ते पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। यहां पर बर्फ से ढकी पहाड़ियां भी दिखाई देती हैं।  रानीखेत में प्रकृति का अनुपम सौंदर्य का अहसास यहां की हवा में भी महसूस होता है। यहां पर दूर−दूर तक फैली हरी भरी घाटियां, घने जंगल तथा ठंडी मस्त हवा में फूलों की मंद मंद खुसबू पर्यटकों का मन मोह लेती है। शहरों की भीड़ भाड़ और सोर गुल की जिंदगी से दूर यहा रानीखेत में सकूँन मिलता है। यकीन मानिये पर्यटक यहाँ स्वयं को प्रकृति के निकट पाता है। तभी तो रानीखेत को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है।

खूबसूरत जगह रानीखेत-Beautiful of places Ranikhet

अंग्रेजों के शासन काल के दौरान अंग्रेजे फौज की छावनी रहा ये क्षेत्र में आज कुंमाऊं रेजीमेंट का मुख्यालय भी है। इस कारण यहां साफ−सफाई रहती है दूसरे यहां के  वातावरण में प्रदूषण की मात्रा भी बहुत कम है। 
रानीखेत का चौबटिया बाग- RaniKhet Ka Chaubatia bhag

चौबटिया रानीखेत से 10 किमी की दूरी पर स्थित है, एक प्रसिद्ध खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यहां पर फलों और फूलों की 250 से भी जयदा विभिन्न प्रजातियों के हरे-भरे बगीचे हैं। इन बगीचे में स्वादिष्ट सेब, आड़ू, प्लम और खुबानी की भरपूर उपज होती  है। जिसकी वजह से सरकारी एप्पल गार्डन और फलों का अनुसंधान केंद्र इसके पास ही स्थित हैं। रोडोडेंड्रन, साइप्रस, सीडार और पाइन के जंगलों से घिरी हुई इस जगह का मनोरम दृश्य साफ नजर आता है। हिमालय पर्वतमाला की गोद में स्थित चौबटिया बाग एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है जो नंदा देवी, नीलकंठ, नंदघुनती और त्रिशूल की चोटियों का आकर्षक दृश्य दिखता है इसके साथ सहित हिमालय पर्वतमालाओं की कई बर्फीली चोटियों के दृश्यं देख सकते हैं। यह जगह एक प्रसिद्ध और खूबसूरत पिकनिक स्पॉट भी है यहां पर पास में ही एक जल  सरोवबर है, जिसके ऊंचाई से गिरते  पानी का दृश्य आपका मन मोह लेगा।

रानीखेत का द्वाराहाट– Ranikhet Ka Dwarahat In Hindi
रानीखेत का द्वाराहाट– Ranikhet Ka Dwarahat In Hindi
रानीखेत का द्वाराहाट– Ranikhet Ka Dwarahat In Hindi

द्वाराहाट रानीखेत से लगभग 25 किमी की दूरी पर स्थित है। ये रानीखेत के पास का एक प्रमुख दर्शनीय स्थल है जो प्रचीन मंदिरों और खूबसूरत वादियों में बसा एक प्राचीन शहर है। उत्तराखंड के चमत्कारिक अल्मोड़ा जिले में स्थित द्वाराहाट एक विशेष प्राचीन विरासत और धार्मिक स्थल है जो मध्ययुगीन काल में कत्यूरी के सासको द्वारा निर्मित 55 प्राचीन मंदिरों से घिरा  है जो तत्कालीन कला के बेजोड़ नमूने के रूप में परषिद हैं। बदरीकेदार मंदिर, गूजरदेव का कलात्मक मंदिर, पाषाण मंदिर और बावड़ियां पर्यटकों को अपने अतीत की गाथा सुनाते हुए लगते हैं। यहां स्थित मंदिरों में से विमांडेश्वर महादेव का प्राचीन मंदिर एवं कुबेर की विशालकाय मूर्ति भी है।

रानीखेत का कालिका- Ranikhet Ka  Kalika In Hindi

कालिका रानीखेत से छ किमी की दूरी पर स्थित है। कालिका में कालीदेवी माता का प्राचीन प्रसिद्ध मंदिर भी है। यहां पर गोल्फ का विशाल मैदान है। हरी−हरी घास से भरे इस मैदान में गोल्फ खेलने का आनंद ही कुछ और है। कलिका अपने घने, हरे-भरे जंगलों और बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा हुआ है।

रानीखेत का शीतलाखेत – Ranikhet Ka  shitalakhet In Hindi

शीतलाखेत घूमने के लिहाज से बहुत ही खूबसूरत पर्यटक स्टाल है, शीतलाखेत को आप पर्यटक गांव भी कह सकते हैं। यहां तक पहुंचने के लिए आप अल्मोड़ा व रानीखेत से सीधी बस सेवा उपलब्ध होती हैं। ऊंचाई पर स्थित शांत व खूबसूरत नजारों से भरे दृश्य आप के मन को भा जाते हैं।

खूबसूरत जगह रानीखेत-Beautiful of places Ranikhet

राजस्थान के बेस्ट प्लेस 

रणथम्भौर नेशनल पार्क

जंतर मंतर जयपुर का इतिहास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *